25 जोड़ों का सामूहिक विवाह

25 जोड़ों का सामूहिक विवाह समारोह व साईधाम की बहुमल्य सेवाऐं

फरीदाबादI तिगांव रोड स्थित साईधाम मंदिर संस्था ने25 जोड़ों का सामूहिक विवाह संपन्न करवाया। विवाह के बंधन में बंधे जोड़ों को घर-गृहस्थी के लिए हरप्रकार का घरेलू सामान दिया गया जैसे बर्तन, कपड़े, बिस्तर, गैस चूल्हा, साईकिल आदि शामिल है।अभी तक संस्था द्वारा 700से अधिक असहाय व गरीब कन्याओं को सामूहिक विवाह सम्मेलनों के मार्फत विवाह बन्धन में बंधवा चुकी है।

इस अवसर पर वरिष्ट उपमहापौर देवेन्द्र चौधरी, उप महापौर मनमोहन गर्ग, भाजपा नेता राजेश नागर, अशोक गोयल माननीय मंत्री विपुल गोयल के भ्राता,पाषर्द नरेश नम्बरदार, छत्रपाल सिंह, एमएल बिदानी, डीवी मित्तल, डीएन कथूरिया, मनोहर पुनियानी व होण्डा मोटरसाईकल एण्ड स्कूटर इण्डिया लिमिटेड के प्रतिनिधि सुनील दहिया व प्रवीन कोहली ने विवाह सूत्र में बन्धें नव दम्पतियां को आर्शिवाद दिया।

देवेन्द्र चौधरी वरिष्ट उपमहापौर ने आपने भाषण में कहा कि मोतीलाल गुप्ता द्वारा मुहिम के तहत देश के कौने-कौने में शिरडी साई बाबा स्कूल खोले जाये क्योंकि यह उधारणीय व अनुकर्णीय है मनमोहन गर्ग उपमहापौर ने अपने वक्तव्य में कहा कि हमें धार्मिक आड़म्बरों को छोड कर सामाजिक कार्यों में सहयोग देना चाहिए, सुनील दहिया व प्रवीन कोहली होण्डा मोटरसाईकल एण्ड स्कूटर इण्डिया प्रालिमिटेड ने सहयोग दिया और आगे भी भरपूर सहयोग देने का आश्वासन दिया।

सामाजिक कुरितियों को छोडकर सामूहिक विवाह को प्रोत्साहित करें : मोतीलाल गुप्ता

इस अवसर पर साईधाम के संस्थापक अध्यक्ष मोतीलाल गुप्ता ने अपने स्वागत भाषण में अतिथियों का अभिन्नदन करते हुए समाज का आव्हान किया और कहा कि हमे सामाजिक कुरितियों को छोडकर सामूहिक विवाह को प्रोत्साहित करना चाहिऐ। हरबच्चे को नि:शुल्क तथा उत्तम शिक्षा व पौष्टिक भोजन, शिक्षा सामग्री तथा स्वास्थ्य सुविधाऐं प्राप्त हों। इसी उद्देश्यसे असहाय बच्चों की नि:शुल्क शिक्षा के लिए शिरडी साई बाबा स्कूल की स्थापना की गई। और यह स्कूल शिक्षा के मन्दिर के रूप में प्रतिस्था पित हुआ जहाँ पर आज 14से अधिक असहाय बच्चे 1त्ननि:शुल्क व उत्तम शिक्षा पार हे हैं। एक कन्या को पढ़ाना एक कुटुम्ब को पढ़ाने के बराबर है यहां छात्रों में 500 से अधिक कन्याऐं हैं। सत्र् 2017-18 में केजी के लिए चारसेक्शन कर दिये हैं। अनुमति आते ही 2017-18 में नवीं से बारहवीं तक भी कक्षाऐं भी आरम्भ कर दी जायेंगी। बच्चों की बढ़ती हुए संख्या को देखते हुए 20 कमरों का निर्माण आरम्भ कर रही हैं।

ज्यादा से ज्यादा असहाय वर्ग के बच्चों को नि:शुल्क व उत्तम शिक्षा प्रदान करने हेतु संस्था ने 5 एकड़ भूमि पर पिछड़े क्षेत्र बुंदेलखण्ड (उत्तरप्रदेश) के जिला महोबा के निसवारा गांव में भी शिरडी साई बाबा स्कूल की स्थापना कर दी गई है। जहां पर आज 6से अधिक विद्यार्थी नि:शुल्क व उत्तम शिक्षा पा रहे हैं। इस स्कूल की स्थापना से वहां के असहाय लोग ऐसे अनुभव कर रहे हैं कि वहां सूर्य उदय हो गया और जो बच्चे कभी पढऩे का सोच नहीं सकते थे आज नि:शुल्क उत्तम शिक्षा पा रहे हैं।

 

Post Author: Naval Sharma

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *