मुस्लिम देशों में भी योगा लोकप्रिय: सैनी

मेवात मॉडल स्कूल में जिला स्तरीय योग दिवस का आयोजन

नूंह : चतुर्थ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर मेवात मॉडल स्कूल नूंह में जिला प्रशासन व पतंजलि योगपीठ व आयूष विभाग द्वारा संयुक्त रूप से जिला स्तरीय योग दिवस समारोह अयोजित किया गया। जिसमें मुख्यातिथि के रूप में श्रम एवं रोजगार मंत्री नायब सिंह सैनी ने शिरकत की।

इसके अलावा अतिरिक्त जिला उपायुक्त जयबीर आर्य, नगराधीश प्रदीप अहलावत, भाजपा नेता कंवर संजय सिंह, चैयरमैन जाहिद हुसैन, भाजपा युवा जिलााध्यक्षक बीरपाल, शिवराम शर्मा, डॉ. सुरेश बघेल व पतंजलि योगपीठ के जिला प्रभारी नरेंद्र पटेल सहित काफी संख्या में योग साधकों, महिलाओं व स्कूली बच्चों ने हिस्सा लिया। श्री सैनी ने कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलन से किया।
समारोह में मुख्यातिथि श्री सैनी ने कहा कि भारत के लिए यह गौरव की बात है कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के अनुरोध पर 200 देशों ने योग का समर्थन करके पूरी दुनिया में योग के प्रति लोगों में जागरूकता लाने का प्रयास किया है। दुनिया के अनेक मुस्लिम देशों ने भी योग को अपना कर सराहनीय पहल की है।

मैं स्वयं इस योग कार्यक्रम का तह-ए-दिल से स्वागत व समर्थन करता हूं। मुस्लिम समाज इस योग कार्यक्रम से दूर नहीं है। उन्होंने कहा कि योग को हर व्यक्ति अपनी नियमित दिनचर्या का हिस्सा बनाए। बच्चे भी प्रतिदिन योग का अभ्यास करें, तभी वे शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रहकर शिक्षा के क्षेत्र में अपेक्षित परिणाम हासिल कर पाएंगे। योग से शिक्षा के स्तर में सुधार लाने में कामयाबी मिलेगी।

योगा से ही होगा

नायब सिंह सैनी ने जिलास्तरीय योग कार्यक्रम में कहा कि यह हर्ष का विषय है कि आज विश्व के अनेक देशों में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। योग के प्रति जागरुकता से अनेक बीमारियां व विकार दूर होंगे। योग शरीर को स्वस्थ रखने की सरल प्रक्रिया है, बशर्ते इसे प्रतिदिन दिनचर्या का हिस्सा बनाना होगा। 

उन्होंने कहा कि दैनिक जीवन में योग को हमें अपनी आदतों का हिस्सा बनाना चाहिए। योग के कारण यदि शरीर स्वस्थ होगा तो व्यक्ति की कार्य क्षमता में भी सुधार आएगा। योग हमारी प्राचीन संस्कृति का अहम हिस्सा रहा है तथा ऋषि मुनियों ने विभिन्न योगासनों एवं प्राणायामों से होने वाले लाभ को रेखांकित करते हुए आम जनमानस को इसे अपनाने के लिए प्रेरित किया है।

योग से जीवन में एक विशेष प्रकार के सुकून का अहसास होता है। योग से जीवन न केवल अनुशासित बनता है, बल्कि साधक की मानसिकता भी सकारात्मक होती है। पतंजलि योग पीठ के जिला प्रभारी नरेंद्र पटेल ने कहा कि योग हमारी भारतीय संस्कृति की प्राचीनतम पहचान है। योग एक ऐसी राम बाण दवा है जो दिमाग को ठंडा और शरीर को फिट रखता है। योग से जीवन की गति को एक संगीतमय रफ्तार मिल जाती है।

नियमित रुप से योग करने से कोई भी व्यक्ति दीर्घायु का आनंद ले सकता है। उन्होंनें योग की शुरुआत ओउ्म के जाप से की। उन्होंने गर्दन के व्यायाम, कटिचालन, घुटना संचालन, ताड़ आसन, वृक्ष आसन, पादहस्त आसन, अर्ध चक्कर, त्रिकोण, भद्रासन, वज्र आसन, अर्ध उष्टासन, वक्रासन, भुजंगासन, सलभासन, सेतू बंधासन, पवन मुक्तासन, शवासन तथा प्राणायम में कपालभांति, अनुलोम विलोम, भ्रामरी और ध्यान का अभ्यास करवाया।

फिरोज़पुर झिरका में भी मनाया गया विश्व योग दिवस

इस अवसर पर जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राकेश मोर, तहसीलदार अनिल कुमार, जिला राजस्व अधिकारी बस्तीराम, जिला समाज कल्याण अधिकारी वीरेन्द्र यादव, जिला बाल कल्याण अधिकारी विश्वास मलिक, जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रयक कार्यालय से इंस्पेक्टर मनोज गोयल, आयूष विभाग के प्रधान डॉ. यशवीर गहलोत, डॉ. शशांक, डॉ. मनोज नूंह तहसील प्रभारी ज्ञानचंद, भारत स्वाभिमान ट्रस्ट से कुलदीप,निरंजन, संजय, सहित सभी विभागों के अधिकारी व कर्मचारी तथा साधक उपस्थित थे।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर उपमंडल फिरोजपुर झिरका में श्री शांति सागर कन्या महाविद्यालय में योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर एसडीएम गजेन्द्र सिंह मुख्यतिथि के रुप में उपस्थित हुए ।

Post Author: SAURABH BHARDWAJ

मशहूर पत्रकार सौरभ भारद्वाज पिछले लगभग दो दशक से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं। हिंदुस्तान, दैनिक जागरण, नवभारत टाइम्स जैसे मीडिया संस्थानों में प्रतिष्ठित पदों पर काम करने के बाद श्री भारद्वाज अब वीओएफ मीडिया के समूह संपादक के रूप में जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। राष्ट्रीय युवा पुरस्कार विजेता श्री भारद्वाज अनेक सामाजिक संगठनों के साथ भी जुड़े हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *