विजेन्दर ने हराया चीन के बॉक्सर जुल्पिकार मैमाताली को

 विजेन्दर ने दो टाइटल अपने नाम किए

मुंबई.भारतीय बॉक्सर विजेन्दर ने  प्रो-बॉक्सिंग के बड़े मुकाबले में चीन के बॉक्सर जुल्पिकार मैमाताली को हरा दिया। शनिवार रात मुंबई में हुए इस मुकाबले को जीतकर विजेन्दर ने दो टाइटल अपने नाम किए। उन्होंने WBO एशिया पेसिफिक सुपर मिडलवेट का अपना टाइटल तो बरकरार रखा, साथ ही चीनी बॉक्सर से WBO ओरिएंटल सुपर मिडलवेट का टाइटल भी छीन लिया। प्रोफेशनल बॉक्सिंग में आने के बाद विजेंदर की ये लगातार नौवीं जीत है। मुकाबले के बाद उन्होंने कहा, “मैं यह बेल्ट जुल्फिकार को वापस देना चाहता हूं, मैं बॉर्डर पर शांति की उम्मीद करता हूं और ये शांति का संदेश है।”

 बैटलग्राउंड एशिया नाम की इस बाउट में तीनों जजों ने विजेंदर के फेवर में फैसला दिया। पहले जज ने 96-93 से और बाकी दो जजों ने 95-94 के फैसले से इंडियन बॉक्सर को विनर घोषित किया। इस जीत के साथ ही विजेंदर ने WBO एशिया पैसिफिक सुपर मिडिलवेट खिताब बरकरार रखा। साथ ही उन्होंने जुल्पिकार के WBO ओरिएंटल सुपर मिडिलवेट खिताब को भी अपने नाम कर लिया।  प्रोफेशनल बॉक्सिंग में ये विजेंदर की नौ मुकाबलों में नौवीं जीत है। उन्हें करियर में दूसरी बार 10 राउंड तक फाइट करनी पड़ी।
इससे पहले 2016 में ऑस्ट्रेलिया के कैरी होप को भी उन्होंने 10 राउंड में हराया था। इसके अलावा बाकी आठ मुकाबले उन्होंने नॉकआउट में जीते हैं। भारत के दो अनुभवी मुक्केबाजों और ओलिंपियन अखिल कुमार तथा जितेंदर कुमार ने भी प्रो-बॉक्सिंग में डेब्यू किया और जीत हासिल की। इस मुकाबले के लिए विजेंदर ने मैनचेस्टर में ली बीयर्ड के साथ ट्रेनिंग ली थी। इस मुकाबले के लिए वजन कराने के बाद विजेंदर ने कहा था, ‘यह भारत और चीन का मुकाबला है और मुझे कुछ कहने की जरूरत नहीं हैं।’
रामदेव से बिग बी समेत कई सेलेब्स स्टेडियम में दिखे
 इस मुकाबले को देखने के लिए योग गुरू स्वामी रामदेव भी स्टेडियम पहुंचे थे। उनके अलावा बॉलीवुड की कई हस्तियों ने भी वहां पहुंचकर ये मैच देखा।अमिताभ बच्चन  और अभिषेक बच्चन  के अलावा गुलशन ग्रोवर, अनु मलिक, नेहा धूपिया, सोनू सूद, डीनो मोरिया भी इस मुकाबले को देखने के लिए स्टेडियम पहुंचे थे।मुकाबला जीतने के बाद विजेन्दर ने योगगुरू से आशीर्वाद लिया साथ ही हौंसलाअफजाई के लिए अमिताभ बच्चन को जाकर थैंक्यू भी कहा।
विजेंदर ने कहा था देर तक नहीं टिकता चाइनीज माल
 फाइट से पहले विजेंदर ने पूरे कॉन्फिडेंस के साथ कहा था कि वे अपना नौवां मुकाबला जीतने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। विजेंदर ने कहा था कि चाइनीज माल ज्यादा देर नहीं चलता और वे मैमाताली को निपटाने में ज्यादा समय नहीं लगाएंगे। इस मैच से पहले विजेंदर ने प्रो-बॉक्सिंग में अपने आठ मुकाबलों में से सात नॉकआउट से जीते थे।
विजेंदर के मुकाबले जुल्पिकार नौ साल छोटे हैं। उन्होंने कहा ‘इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे मुझसे उम्र में 9 साल कम हैं। जब आप रिंग में उतरते हैं तो मुकाबले में आपका अनुभव काम आता है। वो कितना युवा है इसका मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता है। मैं उसे पीटने के लिये तैयार हूं।’
 शनिवार को हुई बाकी बाउट के रिजल्ट

पहली बाउट- भारत के असद आसिफ ने फिलिपींस के लैरी अब्बारा को हराकर शनिवार की पहली बाउट जीत ली।

दूसरी बाउट- कुलदीप ढांडा ने सचिन भोत को हरा दिया। दोनों बॉक्सर इंडिया के हैं।
तीसरी बाउट- भारत के धरमेंदर ग्रेवाल ने क्रूजरवेट कैटेगरी में ऑस्ट्रेलिया के इसाक स्लेड को हरा दिया।
चौथी बाउट- भारत के प्रदीप खरेरा ने थाईलैंड के वेनफिचिट सिरिफेना को हरा दिया।

Post Author: Veethika Bhardwaj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *