रवींद्र जडेजा बने दुनिया के नंबर वन ऑलराउंडर क्रिकेटर

दुबई. ICC ने टेस्ट फॉर्मेट के लिए लेटेस्ट रैंकिंग जारी की है, जिसमें टीम इंडिया एकबार फिर नंबर वन पोजिशन बरकरार रखी है। वहीं ऑस्ट्रेलिया को एक पोजिशन का नुकसान हुआ है, जबकि इंग्लैंड उससे आगे निकल गई है। उधर ऑलराउंडर रैंकिंग में रवींद्र जडेजा नंबर वन ऑलराउंडर बन गए हैं। जडेजा के लिए ये दोहरी खुशी है क्योंकि टेस्ट बॉलर्स रैंकिंग में भी वे नंबर वन हैं। बैट्मसैन रैंकिंग में पुजारा सबसे अच्छी पोजिशन पर हैं।
रवींद्र जडेजा बांग्लादेश के शाकिब अल हसन को पीछे छोड़कर दुनिया के नंबर वन ऑलराउंडर बन गए हैं। जडेजा को श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो टेस्ट में शानदार परफॉर्मेंस का फायदा मिला। मैच में उन्होंने 70* रन बनाए थे साथ ही सात विकेट भी लिए थे। ये पहला मौका है जब वे टेस्ट ऑलराउंडर रैंकिंग में नंबर वन बने हैं।जडेजा के टेस्ट ऑलराउंडर लिस्ट में 438 रेटिंग अंक हैं जबकि बांग्लादेश के शाकिब अल हसन उनसे सात रेटिंग अंक के फासले पर हैं, उनके 431 रेटिंग अंक हैं। भारत के ही रविचंद्रन अश्विन ऑलराउंडर रैंकिंग में तीसरी पोजिशन पर हैं। उनके 418 रेटिंग अंक हैं। टॉप 10 ऑलराउंडर लिस्ट में जडेजा और अश्विन दो भारतीय हैं।
 बॉलर्स में भी बेस्ट जडेजा

टेस्ट बॉलर्स रैंकिंग में भी जडेजा ने अपनी नंबर वन पोजिशन बरकरार रखी है। जडेजा के 893 रेटिंग प्वाइंट हैं जबकि यहां भी ऑफ स्पिनर अश्विन तीसरे पोजिशन पर हैं और उनके 842 रेटिंग प्वाइंट हैं। इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन 860 रेटिंग अंकों के साथ दूसरी पोजिशन पर हैं। बॉलर्स रैंकिंग में अन्य इंडियन्स में मोहम्मद शमी तीन स्थान के सुधार के साथ 20वें और उमेश यादव तीन स्थान उठकर अब 22वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

 

बैट्समैन रैंकिंग में पुजारा को हुआ फायदा
 टेस्ट बैट्समैन रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ 941 प्वाइंट के साथ पहले और इंग्लैंड के जो रूट 891 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। वहीं भारत के चेतेश्वर पुजारा तीसरी पोजिशन पर हैं। पुजारा को कोलंबो टेस्ट में सेन्चुरी लगाने का फायदा मिला और वे करियर बेस्ट रैंकिंग और रेटिंग पर पहुंच गए। उनके 888 रेटिंग अंक हैं। पुजारा और रूट के बीच अब सिर्फ तीन प्वाइंट का फासला है जिसे वे तीसरे टेस्ट में पूरा कर सकते हैं। पुजारा अब तक सीरीज के दोनों टेस्टों में शतक लगा चुके हैं। भारतीय कप्तान विराट कोहली  (813) पांचवीं पोजिशन पर हैं। जबकि अजिंक्या रहाणे को भी अपनी 132 रन की पारी की बदौलत रैंकिंग में फायदा मिला है और वे 11वें से सीधे छठे स्थान पर पहुंच गए हैं। रहाणे के 776 रेटिंग अंक हैं।

Post Author: Veethika Bhardwaj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *