विश्व चैंपियनशिप में रितु फोगाट ने ली चचेरी बहन की जगह

अभ्यास के दौरान चोटिल हुईं विनेश फोगाट

अभ्यास के दौरान चोटिल होने पर  पहलवान विनेश फोगाट टूर्नामेंट से बाहर हो गयी हैं। पहलवान रितु फोगाट विश्व चैंपियनशिप के 50 किग्रा वर्ग में अपनी चचेरी बहन विनेश फोगाट की जगह लेंगी। भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) ने यह जानकारी देते हुए बताया कि पदक की प्रबल दावेदार विनेश को शुक्रवार को अभ्यास के दौरान कोहनी में चोट लगी थी,जिस्के चलते विनेश टूर्नामेंट से बाहर हो गई हैं।

डब्ल्यूएफआई ने 53 किग्रा वर्ग में रितु का नाम डाला था क्योंकि शुरुआत में चुनी गई पिंकी ने हाल में पुन: ट्रायल के हिस्सा लेने से इनकार कर दिया था। हालांकि बदले हुए हालात में डब्ल्यूएफआई के पास कोई विकल्प नहीं बचा है और उसने रितु को उसके शुरुआती वजन वर्ग 50 किग्रा में जगह दी है। इसका मतलब हुआ कि पिंकी अब 53 किग्रा वर्ग में चुनौती पेश करेंगी और उन्हें यूनाईटेड वर्ल्ड रेस्लिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) की इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता से बाहर नहीं बैठना होगा।

डब्ल्यूएफआई के सहायक सचिव विनोद तोमर ने कहा, ‘हमने रितु को 50 किग्रा में हिस्सा लेने को कहा है और पिंकी को 53 किग्रावर्ग में दोबारा लेकर आए हैं। विनेश का नहीं खेल पाना हमारे लिए नुकसान है, चोट दुर्भाग्यशाली है।’पिछले साल रितु ने पोलैंड में अंडर 23 विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीता था। रितु और उनकी बहन संगीता दोनों तुर्की से उड़ान में देरी होने के कारण एशियाई खेलों के ट्रायल में हिस्सा नहीं ले पाई थी। विश्व चैंपियनशिप का आयोजन हंगरी के बुडापेस्ट में 20 से 28 अक्तूबर तक किया जाएगा।

Post Author: VOF Media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *