सुप्रीम कोर्ट ने कहा- सरकार जल्द करे लोकपाल की नियुक्ति

मामले की सुनवाई के दौरान एटार्नी जनरल के के वेणुगोपाल ने लोकपाल की नियुक्त के संबंध में शीर्ष अदालत में सरकार का पक्ष रखा।

नई दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को केंद्र सरकार को जल्द से जल्द लोकपाल की नियुक्त करने के निर्देश दिए। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक मामले की सुनवाई के दौरान एटार्नी जनरल के के वेणुगोपाल ने लोकपाल की नियुक्त के संबंध में शीर्ष अदालत के समक्ष सरकार का पक्ष रखा। एटार्नी जनरल ने कोर्ट को बताया कि गत 10 अप्रैल को लोकपाल मसले पर चयन समिति की बैठक हुई थी। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने मामले की अगली सुनवाई चार सप्ताह के लिए टाल दी।

केन्द्र ने उच्चतम न्यायालय को सूचित किया कि लोकपाल की नियुक्ति के लिए चयन समिति में प्रतिष्ठित न्यायविद् को शामिल करने की प्रक्रिया चल रही है। पीठ ने कहा कि उसे इस चरण में कोई आदेश पारित करने की जरूरत महसूस नहीं हो रही है। पीठ ने उम्मीद जताई कि लोकपाल को नियुक्त करने की प्रक्रिया जल्द से जल्द पूरी की जाएगी। पीठ ने मामले पर सुनवाई की अगली तारीख 15 मई तय की है। पहले, वरिष्ठ अधिवक्ता पीपी राव को समिति में प्रतिष्ठित न्यायविद् के पद पर नियुक्ति दी गई थी लेकिन पिछले वर्ष उनके निधन के बाद से यह पद रिक्त पड़ा है।

Post Author: VOF Media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *