अब संदीप बख्शी चलाएंगे ICICI बैंक

देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक ICICI बैंक की जिम्मेदारी सीओओ के तौर पर संदीप बख्शी को दी गई है।

नई दिल्ली: ICICI बैंक की एमडी और सीईओ चंदा कोचर वीडियोकॉन लोन घोटाले की जांच पूरी होने तक छुट्टी पर चली गई हैं। बैंक के बोर्ड ने उनकी जगह संदीप बख्शी को ICICI बैंक का होल टाइम डायरेक्टर और चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (COO) बनाया है। संदीप ICICI में 1986 से काम कर रहे हैं। संदीप अभी तक बैंक की सहयोगी कंपनी ICICI प्रूडेंशियल लाइफ के सीईओ का काम देख रहे थे। अब एन एस कन्नन को ICICI प्रूडेंशियल लाइफ का एमडी और सीईओ बनाया गया है।

बख्शी हालांकि चंदा कोचर को ही रिपोर्ट करेंगे। चंदा कोचर छुट्टी पर हैं इसलिए बख्शी अभी बैंक के बोर्ड को रिपोर्ट करेंगे। संदीप बैंक के सभी कारोबार देखेंगे। 57 साल के बख्शी के लिए सीओओ का विशेष पद बनाया गया है। जानकारों के मुताबिक वो भारतीय टीम के पूर्व कप्तान एम एस धोनी की तरह दिमाग ठंडा रखकर काम करते हैं। इसलिए ही बोर्ड ने इतनी बड़ी जिम्मेदारी दी है।

बख्शी 1986 से ICICI बैंक के साथ हैं। 2002 में उनकी इंट्री इंश्योरेंस कंपनी ICICI लोंबार्ड में हुई। मार्च 2007 से अप्रैल 2009 के बीच वो बैंक की जनरल इंश्योरेंस कंपनी ICICI लोंबार्ड के सीईओ थे। इसके बाद वो बैंक में डिप्टी एमडी बनकर रिटेल कारोबार को देखने चले गए। अगस्त 2010 में संदीप को लाइफ इंश्योरेंस कंपनी ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस का एमडी और सीईओ बना दिया गया।

8 साल दिए लाइफ इंश्योरेंस कंपनी को

8 साल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी में काम करने के बाद अब दोबारा उन्हें ICICI बैंक में बड़ी जिम्मेदारी मिली है। अब कोचर के बाद बैंक में वो ही सबसे बड़े अधिकारी हैं। बख्शी को कॉर्पोरेट और रिटेल दोनों ही तरह की बैंकिंग का अनुभव है। उन्होंने पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज, चंडीगढ़ से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है।

संदीप ने XLRI जमशेदपुर से पीजी पूरा किया है। उनको बॉलीवुड के पुराने गाने सुनने और वाइल्डलाइफ देखने का शौक है। बख्शी के हाथ में अब देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक की कमान है। बैंक के सभी एक्जिक्यूटिव डायरेक्टर और एक्जिक्यूटिव मैनेजमेंट उनको रिपोर्ट करेगा। उनके सामने बैंक के एनपीए को कम करने और कॉर्पोरेट गवर्नेंस जैसी बड़ी चुनौतियां हैं।

Post Author: VOF Media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *