मलेशिया पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, PM महातिर मोहम्मद से की मुलाकात

92 वर्षीय महातिर दुनिया के सबसे उम्रदराज प्रधानमंत्री हैं।

कुआलालंपुर : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को मलेशिया पहुंचे, जहां उनकी मुलाकात देश के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद से हुई। मलेशिया के प्रधानमंत्री के रूप में 92 वर्षीय महातिर मोहम्मद ने 10 मई को शपथ ली थी। दुनिया के सबसे उम्रदराज निर्वाचित नेता महातिर के नेतृत्व में विपक्षी गठबंधन ने हाल में संपन्न आम चुनावों में बारिसन नेशनल (बीएन) गठबंधन पर अभूतपूर्व जीत हासिल की। बीएन मलेशिया में 1957 से सत्ता में थी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री के मलेशिया दौरे के बारे में जानकारी दी। उन्‍होंने लिखा, ‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कुआलालंपुर पहुंच गए हैं। मलेशिया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तीन देशों की यात्रा का दूसरा चरण है। यह भारत का अहम रणनीतिक साझीदार और सरकार की एक्ट ईस्ट नीति में प्राथमिकता वाला देश है।’

एक अन्‍य ट्वीट में उन्‍होंने लिखा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुआलालंपुर में अपने मलेशियाई समकक्ष महातिर मोहम्‍मद से मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच आपसी रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने पर चर्चा हुई।’

इंडोनेशिया के बादमलेशिया का संक्षिप्त दौरा

प्रधानमंत्री मोदी इंडोनेशिया का अपना दौरा समाप्‍त कर मलेशिया पहुंचे हैं। रवानगी से पहले उन्‍होंने नई दिल्ली में कहा था कि इंडोनेशिया से सिंगापुर जाने के दौरान वह कुछ समय के लिए मलेशिया में रुक कर महातिर से मुलाकात करेंगे और नए मलेशियाई नेतृत्व को बधाई देंगे।

मलेशिया से प्रधानमंत्री मोदी सिंगापुर जाएंगे, जहां वह वार्षिक सुरक्षा बैठक शांगरी-ला डायलॉग में कल अहम संबोधन देंगे। इंडोनेशिया की पहली सरकारी यात्रा के दौरान मोदी ने राष्ट्रपति जोको विडोडो के साथ ‘सकारात्मक चर्चा’ की। भारत और इंडोनेशिया के बीच रक्षा सहयोग को बढ़ावा देने और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में नौवहन की स्वतंत्रता सहित 15 समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए।

Post Author: VOF Media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *