उ. कोरिया ने द. कोरिया से वार्ता रद्द की

कोरियाई प्रायद्वीप में दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच लगातार जारी संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास से नाराज उत्‍तर कोरिया ने अमेरिका के साथ प्रस्‍तावित शिखर वार्ता को लेकर भी चेतावनी दी है।

प्‍योंगयांग : उत्‍तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया के साथ बुधवार को होने वाली उच्‍च स्‍तरीय वार्ता रद्द कर दी है। साथ ही उसने अमेरिका के साथ होने वाली शिखर वार्ता को लेकर भी चेतावनी दी है, जिससे अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और उत्‍तर कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग-उन के साथ 12 जून को प्रस्‍तावित शिखर वार्ता को लेकर भी संकट पैदा हो गए हैं।

उत्‍तर कोरिया की नाराजगी दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून जे-इन से 27 अप्रैल को पनमुनजोम में उत्‍तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग-उन की ‘ऐतिहासिक’ मुलाकात और पिछले दिनों परमाणु परीक्षण स्‍थलों को बंद किए जाने के ऐलान के बावजूद कोरियाई प्रायद्वीप में अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच जारी संयुक्‍त सैन्‍य अभ्यास को लेकर है।

उत्‍तर कोरिया का कहना है कि उसकी ओर से सकारात्‍मक संकेत दिए जाने के बावजूद अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने इस दिशा में ऐसा कुछ भी प्रदर्शित नहीं किया। उत्‍तर कोरिया कोरियाई प्रायद्वीप में होने वाले इस युद्धाभ्यास पर पहले से ही आपत्ति जताता रहा है और इसे अपने खिलाफ युद्ध की तैयारी तथा ‘उकसावे वाली गतिविधि’ के तौर पर देखता है।

Post Author: VOF Media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *