सीरिया में फिर दागी गईं मिसाइलें, एंटी-एयरक्राफ्ट डिफेंस ने हवा में ही मार गिराया

सीरिया में एक बार फिर मिसाइलें दागी गईं, लेकिन ये मिसाइलें इस बार अमेरिका की ओर से नहीं, बल्कि किसी और देश ने दागी थी।

दमिश्क : सीरिया में एक बार फिर मिसाइलें दागी गईं, लेकिन ये मिसाइलें इस बार अमेरिका की ओर से नहीं, बल्कि किसी और देश ने दागी थी। हालांकि सीरिया के एंटी-एयरक्राफ्ट डिफेंस ने इन मिसाइलों को मार गि‍राया। सीरिया के होम्‍स प्रांत में शायरत स्थित सीरियन एयर बेस को इन मिसाइलों के जरिये सोमवार रात निशाना बनाया गया था। ये मिसाइलें अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस की ओर से शनिवार को सीरिया में मिसाइल हमला किए जाने के बाद दागी गईं।

अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने इससे पहले 07 अप्रैल को सीरिया के डूमा इलाके में हुए कथित रासायनिक हमलों के विरोध में बीते सप्‍ताह शनिवार को सीरिया में मिसाइलें दागी थीं। अमेरिकी गठबंधन ने कहा था कि मिसाइलों के जरिये सीरिया में रासायनिक हथियारों के अड्डों को निशाना बनाया गया। इससे पहले सीरिया के विद्रोही बहुल डूमा इलाके में हुए कथित रासायनिक हमले में 40 से अधिक लोगों की मौत हो गई, जबकि 500 से अधिक लोगों में संक्रमण के लक्षण सामने आने की रिपोर्ट आई थी।

सीरिया में बीते सप्‍ताह हुए मिसाइल हमलों से इतर इस बार सीरियाई एयर बेस को अमेरिकी मिसाइलों ने निशाना नहीं बनाया। पेंटागन के प्रवक्‍ता ने बताया कि फिलहाल क्षेत्र में अमेरिकी सेना की गतिविधियां नहीं हैं। हालांकि फिलहाल यह स्‍पष्‍ट नहीं हो पाया है कि सीरिया में इस नए मिसाइल हमले के पीछे किसका हाथ है, पर इसमें इजरायल का हाथ होने की आशंका जताई जा रही है। इजरायल ने पहले भी सीरिया में कई सैन्‍य ठिकानों को निशाना बनाया है।

Post Author: VOF Media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *