नॉर्थ कोरिया के दौरे पर जनरल वी के सिंह

अमेरिका और उत्‍तर कोरिया के बीच एक बार फिर तनातनी के आसार बन रहे हैं।

नई दिल्‍ली/प्‍योंगयांग : अमेरिका और उत्‍तर कोरिया में एक बार फिर तनातना की खबरों के बीच उत्‍तर कोरिया और भारत के संबंधों में आने वाले दिनों में अलग तरह के समीकरण देखने को मिल सकते हैं। सूत्रों के अनुसार, विदेश राज्य मंत्री जनरल वी के सिंह इस समय उत्‍तर कोरिया के दौरे पर हैं। बताया जाता है कि वह मंगलवार को चीन से प्योंगयोंग पहुंचे। वह पिछले 20 सालों में उत्‍तर कोरिया का दौरा करने वाले भारत सरकार के पहले मंत्री हैं।

वी के सिंह की उत्‍तर कोरिया यात्रा को लेकर हालांकि भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से औपचारिक तौर पर कुछ भी नहीं कहा गया है। लेकिन सूत्रों के अनुसर, वह चीन की यात्रा पर जाने के बाद वहां से उत्‍तर कोरिया के लिए रवाना हो गए। उनके इस दौरे को भारत-उत्‍तर कोरिया के संबंधों में काफी अहम बताया जा रहा है। बताया जाता है कि इस दौरान वह उत्‍तर कोरिया के साथ परमाणु मुद्दे पर चर्चा कर सकते हैं।

वी के सिंह के उत्‍तर कोरिया दौर की खबर ऐसे समय में आई है, जबकि उत्‍तर कोरिया ने बुधवार को ही दक्षिण कोरिया के साथ होने वाली उच्‍च स्‍तरीय वार्ता रद्द कर दी और अमेरिका के साथ होने वाली शिखर वार्ता को लेकर भी चेतावनी दी।

Post Author: VOF Media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *