DGCA: इंडिगो और गोएयर के 11 विमानों की उड़ान पर रोक

ये फैसला इंडिगो के ए320 नियो विमान का आसमान में इंजन फेल हो जाने की घटना के कुछ ही घंटे में लिया है।

नई दिल्ली: विमानन नियामक डीजीसीए ने एक खास श्रृंखला के प्रैट एण्ड व्हिटनी इंजन वाले11 ए320 नियो विमानों की उड़ानों पर तुरंत प्रभाव से रोक लगा दी है। इन इंजनों में उड़ान के दौरान फेल होने की कुछ घटनायें सामने आईं हैं। इन 11 विमानों में से आठ का संचालन इंडिगो और तीन का संचालन गोएयर करती हैं। विमानन नियामक ने यह निर्णय इंडिगो के ए320 नियो विमान का आसमान में इंजन फेल हो जाने की घटना के कुछ ही घंटे में लिया है। इस विमान को इंजन फेल होने के कारण अहमदाबाद हवाईअड्डे पर आपात स्थिति में उतरना पड़ा।

काठमांडू में हुई है दुर्घटना

सोमवार को ही नेपाल के काठमांडू में त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक यात्री विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। विमान में 67 यात्री और 4 क्रू मेंबर्स सवार थे। लैंडिंग के दौरान विमान का संतुलन बिगड़ गया और ये हादसा हो गया। विमान यूएस-बांग्ला एयरलाइन का था। इसमें कई यात्रियों के मारे जाने की खबरें हैं।

तुंरत प्रभाव से रोक

विमान संचालन में सुरक्षा का हवाला देते हुये डीजीसीए ने कहा कि ईएसएन450 से अधिक क्षमता वाले प्रैट एण्ड व्हिटनी1100 इंजन युक्त ए320 नियो विमानों की उड़ान पर तुरंत प्रभाव से रोक लगा दी गई है। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने यहां जारी एक विज्ञप्ति में कहा है, ‘इंडिगो और गो एयर दोनों से कहा गया है कि वह इन इंजनों को नहीं लगायें। ये इंजन उनके पास स्टॉक में अतिरिक्त संख्या में उपलब्ध हैं।’ नियामक ने कहा है कि वह इस मुद्दे पर सभी संबंद्ध पक्षों के साथ संपर्क में रहेगा और जब यूरोपीय नियामक ईएएसए और प्रैट एण्ड व्हिटनी इस मुद्दे का समाधान करेंगे वह भी स्थिति की समीक्षा करेगा। इससे पहले नागरिक उड्डयन सचिव आर एन चौबे ने आज दिन में कहा कि इस संबंध में आज उचित निर्णय लिया जायेगा।

Post Author: Paayal Malhotra

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *