इन मायनों में खास होगा राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री का विमान बोइंग 777-300 ईआर

प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति की यात्रा के लिए नए विमान 2020 की शुरुआत से पहले उपलब्ध हो जाएंगे।

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति की यात्रा के लिए नए विमान 2020 की शुरुआत से पहले उपलब्ध हो जाएंगे। एयर इंडिया ने दो बोइंग 777-300 ईआर विमान खरीदे हैं जिन्हें आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा। इन विमानों में सुरक्षा के खास उपाय भी किए जाएंगे। इसमें संवाददाता सम्मेलन के लिए एक कक्ष होगा और आपात चिकित्सा सेवाओं के लिए एक विशेष इकाई होगी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि विमान में वाई-फाई की सुविधा होगी और ये विमान मिसाइल रोधी सुरक्षा से युक्त होंगे।

अभी बोइंग 747 का इस्तेमाल करते हैं PM मोदी

भारत के पास अभी 4 बोइंग 747 विमान हैं जिनका इस्तेमाल राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और उप-राष्ट्रपति अपनी विदेश यात्राओं के लिए करते हैं। इस विमान में एक साथ 450 से ज्यादा लोग यात्रा कर सकते हैं। अमेरिका जैसी लंबी दूरी के लिए इस विमान को बीच में री-फ्यूलिंग करनी पड़ती है लेकिन बोइंग 777-300 ईआर एक बार की उड़ान में लंबी से लंबी दूरी तय कर सकेगा। इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू भी बोइंग 777-300 ईआर का इस्तेमाल करते हैं। अमेरिका दौरे पर जाते समय भारतीय प्रधानमंत्री को जर्मनी या किसी देश में उतरकर री-फ्यूलिंग करानी पड़ती है लेकिन बोइंग 777-300 ईआर से यह यात्रा नॉन स्टॉप हो सकेगी।

बोइंग 777 से ज्यादा यात्री ढोता है बोइंग 747 

बोइंग 777-300 ईआर आज भले ही दुनिया के ज्यादातर राष्ट्राध्यक्षों की पहली पसंद बन गया हो लेकिन यात्रियों को ढोने की क्षमता यदि देखी जाए तो बोइंग 747 उससे आगे है। बोइंग 777 में एक साथ 300 से लेकर 450 लोग यात्रा कर सकते हैं जबकि बोइंग 747 की क्षमता 450 से ज्यादा यात्रियों को ढोने की है। लंबी दूरी की यात्रा तय करने के लिए एयर इंडिया बोइंग से कई ड्रीमलाइनर विमान खरीद चुका है।

एंटी-मिसाइल सुरक्षा से लैस होंगे दोनों विमान

भारत से यह दोनों विमान अमेरिका जाएंगे जिसे आधुनिक सुविधाओं, तकनीक एवं सुरक्षा तंत्र से लैस किया जाएगा। बोइंग-777-300 ईआर को पूरी तरह से तैयार होने में करीब 18 महीनों का समय लगेगा। समझा जाता है कि भारतीय वायु सेना के अधिकारी इन दोनों विमानों को स्पेशल प्रोटेक्शन सूट अथवा एंटी-मिसाइल प्रोटेक्शन से लैस करने के लिए अमेरिकी सरकार से बातचीत कर रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति का विमान एयर फोर्स वन इन सुविधाओं से लैस है।

Post Author: Paayal Malhotra

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *