India vs South Africa, 5th ODI: Virat Kohli’s Team India first to win an ODI series in SA

16 साल बाद द.अफ्रीका ने झेला है ये दर्द

भारतीय क्रिकेट टीम ने मंगलवार को वनडे सीरीज के पांचवें मुकाबले में मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 73 रन से मात देकर सीरीज 4-1 से मुट्ठी में कर ली है। टीम इंडिया ने इसके साथ ही एक नया इतिहास रचा है क्योंकि इससे पहले कभी भी भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका में सीरीज नहीं जीती थी..लेकिन सिर्फ यही कारण नहीं है कि मेजबान टीम दुखी होगी, एक वजह और भी है और ये वजह थोड़ी बड़ी है..

दरअसल, दक्षिण अफ़्रीकी टीम इससे पहले तक अपने घर में किसी भी टीम की नहीं चलने देती थी। जो भी वहां पहुंचता था, हार का स्वाद चखकर ही वापस लौटता था। पांच या उससे ज्यादा वनडे मैचों की सीरीज की बात करें तो ये सिलसिला पिछले 16 सालों से चला आ रहा था।

दक्षिण अफ्रीकी टीम ने अपनी जमीन पर इससे पहले सिर्फ दो बार पांच या उससे ज्यादा मैचों की वनडे सीरीज गंवाई थी। दिलचस्प बात ये रही कि दोनों ही मौकों पर विरोधी टीम ऑस्ट्रेलिया ही थी। ऑस्ट्रेलिया ने पहले 1996-97 में दक्षिण अफ्रीका को घर में घुसकर पस्त किया और उसके बाद 2001-02 में ये कमाल दोहराया। उसके बाद से अब तक कोई भी टीम वहां इस अंदाज में सीरीज जीतने को तरस रही थी।

मंगलवार को पांचवें वनडे में जीत के लिए 275 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान दक्षिण अफ्रीकी टीम 42.2 ओवर में 201 रन पर ढेर हो गई। दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा 71 रन हाशिम अमला ने बनाए। जबकि मैच में सबसे ज्यादा 4 विकेट कुलदीप यादव ने लिए। दोनों ने एक बार फिर अफ्रीकी टीम के 6 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा। चहल ने 2 विकेट चटकाए। रोहित शर्मा (115) को उनके शानदार शतक के लिए मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया।

Post Author: Paayal Malhotra

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *