मेवात के हुनर को उपलब्ध कराएंगे नए बाज़ार : ढुल

नूंह में महिला रोजगार मेले का आयोजन

 नूंह: जिला बाल कल्याण परिषद नूंह द्वारा डीआरडीए हॉल में आज महिला रोजगार मेले का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्यतिथि के रुप में श्री कृष्ण ढुल मानद् महासचिव  बाल कल्याण परिषद ने भाग लिया व विश्ष्टि अतिथि एमएमटीसी पैम्प के जरनल मैनेजर अजय अहलावत थे। श्री ढुल ने बताया कि नूंह जिले में 20 कौशल विकास केन्द्र जिला बाल कल्याण परिषद द्वारा एमएमटीसी पैम्प प्राईवेट लिमिटेड की सीएसआर पॉलिसी के तहत चलाए चलाए जा रहे हैं। उन कौशल विकास केंद्रों में 1145 महिलाओं व युवतियों को प्रशिक्षित किया गया है।

इन प्रशिक्षित महिलाओं के लिए रोजगार मुहिया करने के लिए जिला प्रशासन ने प्रथम महिला रोजगार मेले का आयोजन किया गया। उन्होने बताया कि इस मेले में विभिन्न प्रकार की कम्पनियों ने रोजगार मुहैया कराने के लिए शिरकत की। उन्होंने मेवात की दस्तकारी की काफी तारीफ़ की। उन्होंने कहा कि यहां के उत्पादों को नए बाजार मुहैया कराए जाएंगे। इन महिलाओं द्वारा तैयार किए जा रहे उत्पादों को गुडग़ांव व फरीदाबाद के मॉलों में बेचा जाएगा। साथ ही कहा कि अगली बार सूरजकुंड मेले में मेवात जिले की अलग से स्टॉल लगाई जाएगी।

हरियाणा खादी बोर्ड और बाल कल्याण परिषद के बीच होगा एमओयू

हरियाणा खादी बोर्ड की चैयरपर्सन गार्गी कक्कड़ ने भी मेले का अवलोकन किया और कहा कि बाल कल्याण परिषद के साथ एक एमओयू साइन करने की योजना है। जिसके बाद जिले में खादी ग्रामोद्योग की स्थापना की जाएगी। इन कौशल विकास केन्द्रों से प्रशिक्षित महिलाओं को वहां रोजग़ार मिलेगा। रिचा फैशन प्राईवेट लिमिटेड के एचआर मैनेजर हेमराज ने भी मेले में शिरकत की। उन्होंने कहा कि 15 व 20 दिन के अंदर कौशल विकास केंद्रो की विजिट करके नौकरी करने की इच्छुक महिलाओ की सूची तैयार करके कम्पनी में नौकरी दी जाएगी। रिचा कंपनी की मालिक ललिता चौधरी ने भी सभी कौशल विकास केन्द्रों को एक मंच पर लाने के प्रयास की सरहाना की। उन्होंने कहा कि जल्द ही प्रशिक्षित महिलाओं को उत्पाद बनाने के लिए ऑर्डर दिए जाएंगे। ।

इस मौके पर लीड बैंक मैनेजेर सत्य प्रकाश सिंह ने उपस्थित महिलाओं को बताया कि बैंको द्वारा सभी महिलाओ को स्वयं के रोजगार के लिए लोन दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अगर कोई भी महिला अपना स्वयं का कोई भी रोजगार करना चाहती है तो उसे जरुरत के हिसाब से लोन मुहैया कराया जाएगा। इस मौके पर लगभग 20 गांव के सरपंचों ने भाग लिया और विभिन्न गांवों के कौशल विकास केंद्रों से आई हुई महिलाओं ने स्टॉल लगाकर अपने उत्पादों का प्रदर्शन किया।इस मौके पर कालियाका के सरपंच व भाजपा युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष बीरपाल, इंडरी के सरपंच कमल, दुबालू के सरपंच जगदेव, फिरोज़पुर-नमक के सरपंच हनीफ सहित अन्य गांव के सरपंचों ने भी मेले में भाग लिया।

Post Author: SAURABH BHARDWAJ

मशहूर पत्रकार सौरभ भारद्वाज पिछले लगभग दो दशक से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं। हिंदुस्तान, दैनिक जागरण, नवभारत टाइम्स जैसे मीडिया संस्थानों में प्रतिष्ठित पदों पर काम करने के बाद श्री भारद्वाज अब वीओएफ मीडिया के समूह संपादक के रूप में जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। राष्ट्रीय युवा पुरस्कार विजेता श्री भारद्वाज अनेक सामाजिक संगठनों के साथ भी जुड़े हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *