युद्ध स्मारक पर पुष्प चक्र चढ़ाकर देश के जाने अनजाने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

हरियाणा वीर एवं शहीदी दिवस पर गुरुग्राम के युद्ध स्मारक पर कार्यक्रम आयोजित
 गुरुग्राम, 23 सितंबर-  हरियाणा वीर एवं शहीदी दिवस के अवसर पर आज गुरुग्राम के स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद भवन परिसर में स्थित युद्ध स्मारक पर पुष्प चक्र चढ़ाकर देश के सभी जाने-अनजाने शहीदों को याद कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई। कार्यक्रम में उपस्थित शहीदों के परिजनों को शॉल व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित भी किया गया।
इस कार्यक्रम में गुरुग्राम नगर निगम के संयुक्त आयुक्त तथा पटोदी के उपमंडलाधीश विवेक कालिया मुख्य अतिथि थे। श्री कालिया ने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि आज भाषण से ज्यादा शहीदों के प्रति हमारी भावनाओं का महत्व है। उन्होंने कहा कि शहीदों के  परिजनों  से मिलकर  उनके प्रति  मन में इतनी  भावनाएं  तथा  श्रद्धा के भाव  आ रहे हैं कि  कुछ भी कहना मुश्किल है ।
पूरा समाज और देश शहीदों के परिजनों का ऋणी है
उन्होंने कहा कि शहीदों के इन परिवारों के साहस  और जज्बे के सामने  हम नतमस्तक है जिन्होंने  अपने लाडलो को  देश की सीमाओं की रक्षा के लिए  भेजा  तथा उनके शहादत प्राप्त करने पर  वियोग को सहा । उन्होंने कहा कि वे माताएं पूजनीय है जिन्होंने अपने पुत्र को देश सेवा के लिए भेजा। इसी प्रकार देश सेवा में अपने पति को खो देने वाली महिलाओ के साहस तथा जज्बे के सामने हम सभी नतमस्तक हैं। उन्होंने कहा कि शहीदों तथा सेनाओं की वजह से ही हम यहां शांति व सुकून से रह पाते हैं।
उन्होंने यह भी कहा कि पूरा समाज और देश शहीदों के परिजनों का ऋणी है। उन्होंने कहा कि हम दिल से इन परिवारों का धन्यवाद करते हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि शहीदों के परिवारों के लोग बेझिझक हमारे पास आए, हम उनके काम करके अपने आप को गौरवान्वित महसूस करेंगे। उन्होंने कहा कि सेना में त्याग, समर्पण और अनुशासन सिखाया जाता है जिसके कारण भूतपूर्व सैनिकों में अलग ही आत्मविश्वास देखने को  मिलता है।
शहीदों ने देश सेवा के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया
इस अवसर पर जिला सैनिक बोर्ड के सचिव विंग कमांडर एनसी शर्मा ने कहा कि आज का दिन हमें शहीदों की याद दिलाता है जिन्होंने देश सेवा के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया। उन्होंने कहा कि आज के इस कार्यक्रम में ऐसी महिलाएं विराजमान है जिन्होंने अपने पति या पुत्र को देश सेवा में कुर्बान कर दिया। जिला रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव श्याम सुंदर शर्मा ने कहा कि आज के दिन हमें शहीदों की याद में पौधे लगाने चाहिए क्योंकि पेड़ पौधे भी निस्वार्थ भाव से मानव को सदैव देते ही रहते हैं।
इस कार्यक्रम में शहीद कैप्टन कपिल कुंडू की माता श्रीमती सुनीता भी पहुंची थी। उनके अलावा सिकंदरपुर बढ़ा के शहीद सूबेदार पार्थ सिंह की वीरांगना धनवंती के अलावा कई वीरांगना उपस्थित थी।
इस अवसर पर जिला सैनिक बोर्ड के सचिव विंग कमांडर एनसी शर्मा के अलावा कर्नल आर के शर्मा, सूबेदार लोक राम, हंसराज यादव, सूबेदार बिजेंद्र ठाकरान, स्वतंत्रता सेनानी उत्तराधिकारी समिति के कपूर सिंह दलाल, रामचंद्र, मातादीन, रोशन लाल, प्रदीप कटारिया, महेंद्र सिंह झाड़सा आदि सहित कई भूतपूर्व सैनिक उपस्थित थे।

Post Author: VOF Media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *