जीवा के 25 वें स्थापना दिवस पर अध्यापकों के लिए सम्मान समारोह

दिनांक 06/02/19 फरीदाबाद 21बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल में आज जीवा का 25वां स्थापना दिवस पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। विद्यालय में प्रस्तुत किए गए प्रत्येक कार्यक्रम में मनोरंजन के साथ-साथ शिक्षाप्रद संदेश का समावेश रहा। छात्रों के द्वारा प्रस्तुत किए गए कार्यक्रम में कला, संस्कृति, संगीत, शिक्षा और मनोरंजन का  सामन्जस्य दिखा। कार्यक्रम को देखकर सहज ही अनुमान लगाया जा सकता है कि जीवा शिक्षण संस्थान में छात्रों का सर्वांगीण विकास किया जाता है।

 

यहाँ पर छात्रों को आधुनिक व विश्वस्तरीय शिक्षा के साथ भारतीय संस्कृति और शिक्षा के प्रत्येक पक्ष से अवगत कराया जाता है। इसका मुख्य कारण यही है कि छात्र शिक्षा में आधुनिकता के साथ-साथ अपनी संस्कृति की जड़ों के साथ भी जुड़े रहें। स्थापना दिवस के इस अवसर पर विद्यालय में जो कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए उसमें विद्यालय के सिद्घान्तों को मुख्य रूप से प्रस्तुत किया। विद्यालय के मुख्य सिद्घान्त है दिनचर्या के नियम, एस0 ओ0 ई0 और स्वाध्याय। विद्यालय द्वारा सिखाए जाने वाले ये सिद्घान्त छात्रों का विकास करने में भी सहायक होते हैं।

कार्यक्रम की शुरूआत पारम्परिक ढंग से दीप प्रज्जवलित कर समूह गान के साथ हुई। विद्यालय के अध्यक्ष श्री ऋषिपाल चौहान ने दीप प्रज्जवलित किया एवं उनके साथ उपाध्यक्षा श्रीमती चंद्रलता चौहान, प्रशासनिका मुक्ता सचदेवा, प्रधानाचार्या श्रीमती देविना निगम एवं विद्यालय की अध्यापिकाएँ एवं संस्थान के युवा डायरेक्टरस श्री मधुसुदन चौहान, श्रीमती काजल चौहान, श्रीमती मीनाक्षी, श्रीमती नीरजा चौहान भी उपस्थित रहीं। कार्यक्रम के दौरान विद्यालय में 25 सालों की उपलब्धिों का भी वर्णन किया गया साथ ही जीवा आयुर्वेद संस्थान के अध्यक्ष डॉ0 प्रताप चौहान ने आयुर्वेद के महत्व एवं सकारात्मक सोच के विषय में को भी बताया। विद्यालय की तरफ से  एवं जि़ला स्तर पर खेलने वाले सर्वश्रेष्ठï खिलाडिय़ों को भी सम्मानित किया एवं बताया गया कि जीवा के छात्रों ने खेल जगत में भी अपना परचम लहराया है।

कार्यक्रम के दौरान विद्यालय के अध्यापक एवं अध्यापकों को उनके उत्कृष्ट्र कार्य के लिए सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में अध्यापकों को पाँच वर्ष, दस वर्ष, बीस वर्ष व उत्कृष्ट्र एवं सम्मान कार्यों के लिए प्रशस्ति पत्र दिए गए। विद्यालय के अध्यक्ष भी ऋषिपाल चौहान ने सबको संबोधित करते हुए कहा कि हमारा विद्यालय जब से स्थापित हुआ है तब से लेकर आज तक जीवा स्कूल ने अपने सिदन्तों के बल पर सफलता पाई है। उन्होंने कहा कि हमारे सभी अध्यापक, छात्र एवं कर्मचारी अनुशासित ढंग से कार्य करते है और सभी सिद्घान्तों का पालन करते है। श्री चौहान के अनुसार राष्ट्र की उन्नति तभी संभव है जब पूरा समाज शिक्षित एवं भाईचारे के साथ रहे। सभी युवा डारेक्टर के साथ उपाध्यक्षा श्रीमती चंद्रलता चौहान, प्रशासनिका श्रीमती मुक्ता सचदेव, प्रधानाचार्या श्रीमती देविना निगम दीप प्रज्ज्वलित करते हुए उपाध्यक्षा श्रीमती चंद्रलता चौहान, प्रशासनिका श्रीमती मुक्ता सचदेव, प्रधानाचार्या श्रीमती देविना निगम व आयुर्वेद संस्थान के अध्यक्ष डॉ0 प्रताप चौहान दीप प्रज्ज्वलित करते हुए 3 – छात्र 25 वर्षों की उपलब्धियों को दर्शाते हुए


स्थापना दिवस के अवसर पर विद्यालय के अध्यक्ष श्री ऋषिपाल चौहान संबोधित करते हुए सम्मान प्राप्त करने वाले सभी अध्यापकों के साथ अध्यक्ष श्री ऋषिपाल चौहान, आयुर्वेद संस्थान के अध्यक्ष डॉ0 प्रताप चौहान, उपाध्यक्षा श्रीमती चंद्रलता चौहान, प्रशासनिका श्रीमती मुक्ता सचदेव, प्रधानाचार्या श्रीमतीदेविना निगम

Post Author: VOF Media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *