लिंग्याज विद्यापीठ का शैक्षिक भ्रमण

बीएड व एमएड के विद्यार्थियों ने किया एनसीईआरटी के कार्यों का अध्ययन
फरीदाबाद, 6 फरवरी। लिंग्याज विद्यापीठ के स्कूल ऑफ एजुकेशन द्वारा गत दिवस एनसीईआरटी-सीआईईटी शैक्षिक यात्रा का आयोजन किया गया। इसमें बीएड व एमएड के तीन दर्जन से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया। शैक्षिक भ्रमण का उद्देश्य एनसीईआरटी से संबंधित शिक्षण और सीखने के सभी पहलुओं के साथ छात्रों को शिक्षण सहायक सामग्री, विभिन्न शैक्षिक किट तथा सामग्री विकास से परिचित कराना था।

सबसे पहले डिविजन ऑफ एजुकेशनल किट डिर्पाटमेंट का छात्रों द्वारा भ्रमण किया गया, जहां विद्यार्थियों को विज्ञान, गणित, प्रौद्योगिकी, व्यवसायिक व सामाजिक विज्ञान में शिक्षण उपकारणों व स्कूलों में प्रयोगात्मक परीक्षण करने के लिए ज्ञानार्जन कराया गया। सीआईईटी के स्टूडियो में विशेषज्ञों द्वारा स्टूडियो के बारे में जानकारी प्राप्त करने का छात्रों को अवसर मिला।

इसमें विभिन्न रिकॉर्डिंग कार्यप्रणाली तथा रिकॉर्डिंग तकनीकों के बारे में जानकारी प्राप्त की।
विद्यार्थियों ने विज्ञान पार्क का भी दौरा किया और वहां उपस्थित उपकरणों के बारे में जानकारी ली। एनसीईआरटी में होने वाले विभिन्न नवाचारों, शोध और शिक्षण पहलुओं के बारे में एनसीईआरटी के विशेषज्ञों और अधिकारियों के साथ छात्रों की बातचीत हुई। छात्रों ने शैक्षिक सामाजिक विज्ञान विभाग व शैक्षिक विज्ञान और गणित विभाग-गणित रसायन और जीव विज्ञान लैब के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। – गौरी शंकर रावल

Post Author: VOF Media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *