नए एक्सप्रेसवे से सिर्फ 12 घंटे में दिल्ली से पहुंचेंगे मुंबई!

इस एक्सप्रेसवे से दिल्ली से मुंबई के के बीच 1,450 किमी की मौजूदा दूरी को लगभग 1,250 किलोमीटर तक कम कर दिया जाएगा।

नई दिल्ली: केंद्र सरकार गुरुग्राम (गुड़गांव) को देश की व्यापारिक राजधानी मुंबई के साथ जोड़ते हुए एक नया एक्सप्रेसवे बनाने की योजना बना रही है, जिससे लगभग 12 घंटे कम समय में यात्रा पूरी की जा सकेगी। राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को कहा, ‘नया गुरुग्राम-मुंबई एक्सप्रेसवे तीन साल में तैयार हो जाएगा।’ ‘द टाइम्स ऑफ इंडिया’ के मुताबिक एक्सप्रेसवे दो जिलों हरियाणा में मेवात और गुजरात में दाहोद से कनेक्ट होगा। इस परियोजना की लागत लगभग 60,000 करोड़ रुपए है।

इस एक्सप्रेसवे से दिल्ली से मुंबई के के बीच 1,450 किमी की मौजूदा दूरी को लगभग 1,250 किलोमीटर तक कम कर दिया जाएगा। अभी रोड द्वारा दिल्ली से मुंबई पहुंचने में कम से कम 24 घंटे लगते हैं। नए एक्सप्रेसवे के पूरा होने के बाद दिल्ली से मुंबई के बीच का समय लगभग 12 घंटे कम हो जाएगा। इस योजना पर गडकरी ने कहा कि दिसंबर तक काम शुरू होगा और तीन साल में पूरा हो जाएगा। एक्सप्रेसवे गुड़गांव के राजीव चौक से शुरू होगा।

इस एक्सप्रेसवे का रुट दिल्ली-गुड़गांव-मेवात-कोटा-रतलाम-गोधरा-वड़ोरा-सूरत-दहिसर-मुंबई होगा। गडकरी ने कहा कि यह पूरा एक्सप्रेसवे राजस्थान, हरियाणा और मध्य प्रदेश में अविकसित क्षेत्रों और तटस्थ क्षेत्र में विकास लाएगा। औद्योगिक और वाणिज्यिक विकास रोजगार पैदा करेगा।

इसके अलावा गडकरी ने कहा कि द्वारका एक्सप्रेस राजमार्ग पर एक महीने के भीतर काम शुरू हो जाएगा। इस 17 किलोमीटर लंबे राजमार्ग पर करीब 7,000 हजार करोड़ रूपया खर्च किया जाएगा। उन्होंने बताया कि गुरूग्राम में यातायात भीड़ कम करने के लिए विभिन्न परियोजनाओं पर काम जारी है।

Post Author: VOF Media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *