युवा सिख रहे समाज-सेवा के गुण

प्राचार्य डॉक्टर प्रीता कौशिक के दिशा निर्देश में चल रहे राजकीय महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय शिविर में आज छठे दिन युवाओं को संबोधित करने के लिए आज के मुख्य अतिथि श्री राजवीर सिंह रिटायर प्राचार्य राजकीय महाविद्यालय फरीदाबाद रहे कार्यक्रम की अध्यक्षता में डॉक्टर एम. के. गुप्ता जी रहे। विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रोफेसर डॉ राम लाल जी रहे।
मुख्य अतिथि द्वारा बताया गया कि हमारे जीवन में समाज सेवा का क्या महत्व है यह क्यों जरूरी है उनके द्वारा बताया कि समाज सेवा हमारे समाज हमारे स्किल डेवलपमेंट की सबसे बड़ी डिग्री है क्योंकि यह हमारे हमें जीवन जीना सिखाती है यह हमें समाज की परिस्थितियों को समझने की शक्ति देती है।
इसके बाद अपराह्न सत्र में मुख्य अतिथि के रुप में समाजसेवी संस्था “जन बाल कल्याण समिति” के अध्यक्ष श्री राकेश डोंगर व उनकी टीम रहे तीन द्वारा सबसे पहले स्किल इंडिया को लेकर अपने विचार व विस्तृत जानकारी दी गई और बताया गया कि हमारे जीवन में हमारी स्किल का क्या महत्व है।
इसके साथ-साथ स्वयंसेवकों को आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में ‘योग’ हमारे लिए कितना जरूरी है इसके ऊपर मुकेश जी द्वारा विस्तृत जानकारी दी गई एवं बताया गया कि आज युवाओं के जीवन में योगा का कितना महत्व है उन्होंने बताया कि योग ही वह शक्ति है जो हमें ब्रह्मचर्य के पालन एवं सफलता की ओर अग्रसर करता है।
इस अवसर पर शिविर प्रमुख डॉ राकेश पाठक द्वारा सभी मुख्य अतिथियों का धन्यवाद किया गया।

Post Author: Deepa Mishra

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *