अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए योगाभ्यास

चौथे जिला स्तरीय प्रोग्राम में भागीदारी हेतु

फरीदाबाद।  राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सराय ख्वाजा की प्राचार्या श्रीमति नीलम कौशिक की अध्यक्षता मे चौथे जिला स्तरीय प्रोग्राम में भागीदारी हेतु बच्चों को योगाभ्यास करवाया गया। विद्यालय के अंग्रेजी प्रवक्ता, सैंट जान एंबुलैंस बिगे्रड व जूनियर रैडक्रास अधिकारी व फस्र्ट एड एण्ड होम नर्सिंग लैक्चरर रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने कहा कि माननीय प्रधानमन्त्री जी की पहल पर 21 जून को अन्र्तराष्ट्रीय योग दिवस के रुप में मनाने की शुरुआत हो चुकी है। हमारे देश को योग में विश्वगुरु का दर्जा प्राप्त है।

योग प्रशिक्षक के रुप में बहुत से भारतीय विदेशों में योगाचार्य के रुप में अपना कैरियर बनाकर आम लोगों को निरोगी काया के लिए प्रशिक्षण दे रहे है। अमेरिका, चीन, स्वीडन और समस्त यूरोपीय देशों में भारतीय योग के क्षेत्र में अपना लोहा मनवा रहे है तथा वहां के निवासियों को योगासनों के माध्यम से सभी तरह की बीमारियों जैसे सर्वाइकल, गैस्टिक टर्बल, पेट सम्बन्धी विकार, जोडों व घुटनों में दर्द, कब्ज, अपच आदि अनगिनत व्याधियों से बहुत ही कम समय में छुटकारा दिलवा रहे है। उन्होंने योग  को नियमित रुप से अपनी दिनचर्या में शामिल करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि प्रतिदिन नियमपूर्वक योग करने से मन तथा तन दोनो स्वस्थ रहते है।

इस अवसर पर विद्यालय के प्रवक्ता और योगाचार्य श्री प्रेमचन्द ने सब को बताया कि माननीय प्रधानमन्त्री जी की पहल पर बहुत से लोगों ने योग को अपनी दिनचर्या में सम्मिलित कर लिया है और ऐसा करके अपनी कार्यक्षमता को भी विकसित किया है। प्रेमचन्द ने बच्चों को कहा कि वे अपने घर भी सब को योग के महत्व से अवगत करवाएं।

प्राचार्या श्रीमति नीलम कौशिक, रविन्द्र कुमार मनचन्दा, रेनु शर्मा, शारदा, रुपकिशोर, बिजेन्द्र सिंह और सभी अध्यापकों ने योगाचार्य प्रेमचन्द का योग करवाने और सिखाने हेतु आभार व्यक्त किया।

Post Author: VOF Media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *