नियमों को ताक पर रख बांटे गए थे होम लोन, जांच शुरू

सौरभ भारद्वाज

चंडीगढ़ । सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक में नियमों को ताक पर रखकर बांटे गए होम लोन्स के मामले में विभागीय जांच शुरू हो गई है। सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक के स्पॉन्सर्ड बैंक पंजाब नैशनल बैंक के डीजीएम अजय कपूर व एमएल बैरवा की टीम इस मामले की जांच कर रही है। इस मामले में मुकेश कुमार जोशी, चीफ कॉर्डिनेटर सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक ऑफिसर्स ऑरगनाइजेशन और गुडग़ांव ग्रामीण बैंक वर्कर्स ऑरगनाइजेशन को भी जांच में सहयोग करने के लिए आमंत्रित किया गया था। श्री जोशी ने 13 अक्टूबर को इन अधिकारियों से फरीदाबाद में मुलाकात की।

श्री जोशी के अनुसार अधिकारियों के साथ लगभग दो घंटे उनकी बातचीत हुई और इस घोटाले से संबंधित तमाम सबूत उन्होंने अधिकारियों को सौंपे। दो आरोप पत्र भी बैंक के इन आला जांच अधिकारियों को सुपुर्द किए। लगभग 100 करोड़ रुपयों के लोन्स की लिस्ट इन अधिकारियों को सौंपी। जिसमें लगभग दो दर्जन अकाउंट संदेह के घेरे में हैं।

 

छह करोड़ आठ लाख रुपये के लोन नियमों को ताक पर रखकर

एक मामला बादशाह पुर ब्रांच में एक ही परिवार में छह करोड़ आठ लाख रुपये के लोन नियमों को ताक पर रखकर दिए थे। अब उन तीनों लोन खातों को बंद कर दिया गया। इनमें से दो लोन जो एक-एक करोड़ रुपये के थे अब सेक्टर-44 गुरुग्राम ब्रांच में 31 अगस्त 2019 को एक करोड़ की बजाय 4.17 करोड़ और 4.03 करोड़ के लोन दे दिए हैं। मतलब बैंक ने दो करोड़ रुपये के लोन बंद करके 8.20 करोड़ रुपये के लोन नियमों को ताक पर रखकर जारी कर दिए हैं। ये होम लोन दरअसल जरूरतमंद लोगों के लिए हैं जो जीवन में एक दो बार ही घर बना पाते हैं। लेकिन इसका सबसे ज्यादा फायदा बिल्डर को पहुंचाया जा रहा है। क्योंकि प्रबंधन को ऐसे लोन कराने की एवज में दलाल आशीष वर्मा मोटा चढ़ावा चढ़ाता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बैंक की गुरुग्राम स्थित शीतला माता मंदिर ब्रांच में बैंक के अधिकारियों ने तमाम नियमों को ताक पर रखकर दस करोड़ रुपये का होम लोन जीनियस फाइनेंस कंपनी लिमिटेड से टेकओवर किया था। वहां यह लोन लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी था और इसके लिए उपभोक्ता को ज्यादा ब्याज देना पड़ रहा था। बैंक के जीएम राजेश गोयल और बीके सिंह ने चेयरमैन डॉ. एम.पी.सिंह के साथ मिलकर एक दलाल आशीष वर्मा के माध्यम से होन लोन की शर्तों को पूरा किए बिना यह लोन टेकओवर किया गया था।

Post Author: SAURABH BHARDWAJ

मशहूर पत्रकार सौरभ भारद्वाज पिछले लगभग दो दशक से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं। हिंदुस्तान, दैनिक जागरण, नवभारत टाइम्स जैसे मीडिया संस्थानों में प्रतिष्ठित पदों पर काम करने के बाद श्री भारद्वाज अब वीओएफ मीडिया के समूह संपादक के रूप में जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। राष्ट्रीय युवा पुरस्कार विजेता श्री भारद्वाज अनेक सामाजिक संगठनों के साथ भी जुड़े हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *