बैंक मैनेजर ने लगाया बैंक को 37 लाख का चूना

भ्रष्टाचार के बहुत सारे आरोप झेल रहे सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक के महा प्रबंधक राजेश गोयल ने अपने ट्रांसफर के बावजूद जाते जाते बैंक को 37 लाख का चूना लगा दिया है।

पंजाब नेशनल बैंक, दिल्ली के मुख्य सतर्कता अधिकारी को लिखी अपनी शिकायत में सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक के सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक.ऑफिसर्स ऑर्गेनाइजेशन एवं वर्कमैन ऑर्गेनाइजेशन श्री मुकेश जोशी ने आरोप लगाया है कि भ्रष्टाचार का आरोप झेल रहे राजेश गोयल (महाप्रबंधक, सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक) द्वारा बैंक को चूना लगाना लगातार जारी है। जाते जाते भी वह बैंक को 37 लाख रुपए से ज्यादा का चूना लगा चुके हैं। पूरा मामला इस प्रकार है – गुड़गांव स्थित सर्व हरियाणा बैंक की ब्रांच माता शीतला रोड. से दिनांक 12-12-2017 को तमाम नियमों को ताक पर रख कर 10 करोड़ रुपये का लोन करवाया गया था जिसकी विभिन्न स्तरों पर शिकायत के बाद एक इंक्वायरी शुरू हुई।

अभी इस इंक्वायरी की स्टेटस रिपोर्ट दी भी नहीं गई कि इन महाशय को यह पता लग गया कि इसकी रिपोर्ट इनके खिलाफ जा सकती है, सो और इन्होंने उस लोन को टेक-ओवर करवाने की सैटिंग कर ली। यह लोन टेक-ओवर होने ही वाला था कि ब्रांच के अधिकारियों ने स्वीकृति पत्र की शर्तों का उल्लंघन (शर्त h के मुताबिक किराया सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक के बचत खाते में न आना व निर्धारित समय सीमा में प्रापर्टी को रहन न करवा पाना) करने के लिए दिनांक 29/11/2019 को इस लोन में 2% दंडात्मक ब्याज (रु. 37,14,623) लगा दिया। और तो और दिनांक 09/12/2019 को यह राशि इसी खाते में वापस भी करवा दी जिससे सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक को 37,14,623 रुपये का राजस्व घाटा भुगतना पड़ रहा है।

 पद का दुरुपयोग

स्वीकृति पत्र की शर्त (e) का उल्लंघन करने पर ब्रांच ने जब नियमों के अनुसार 1% ब्याज वसूल किया तब भी इस अधिकारी ने अपने पद का दुरुपयोग करते हुए दिनांक 31/03/2019 को वह ब्याज वापस करवा दिया था। अब जबकि इस अकाउंट की जांच चल रही थी तब दिनांक 14/11/2019 को फिर से यह ब्याज लगाया गया एवं विवरणी में Rectified शब्द लिखा गया। (खाते की स्टेटमेंट एवं स्वीकृति पत्र की कॉपी सलंग्न हैं) इस लोन की आरंभिक प्रोसेसिंग से लेकर आज तक सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक के चेयरमैन ए के नंदा एवं जी.एम राजेश गोयल ने बहुत बार पार्टी को अवांछित लाभ पहुंचा कर अपनी जेबें भरी हैं। यही कारण है कि नंदा इनको रिलीव नहीं कर रहे हैं क्योंकि दोनों अपने द्वारा किये गए काले कारनामों पर मिट्टी डालने में लगे हुए हैं।

सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक में पंजाब नेशनल बैंक ने 2 दिसंबर को तुरंत प्रभाव से राजेश गोयल का ट्रांसफर वापस सहायक महाप्रबंधक पंजाब नेशनल बैंक के रूप में कर दिया। और बैंक से प्रतीक श्रीवास्तव को महाप्रबंधक बनाकर सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक में भेज दिया गया। इस तबादले के बाद ग्रामीण बैंक एक्ट की धारा 17 के मुताबिक राजेश गोयल जो भी काम बैंक में कर रहे हैं वह गैरकानूनी है और इसलिए उन पर अलग धाराओं में मुकदमा चलना चाहिए।

Post Author: SAURABH BHARDWAJ

मशहूर पत्रकार सौरभ भारद्वाज पिछले लगभग दो दशक से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं। हिंदुस्तान, दैनिक जागरण, नवभारत टाइम्स जैसे मीडिया संस्थानों में प्रतिष्ठित पदों पर काम करने के बाद श्री भारद्वाज अब वीओएफ मीडिया के समूह संपादक के रूप में जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। राष्ट्रीय युवा पुरस्कार विजेता श्री भारद्वाज अनेक सामाजिक संगठनों के साथ भी जुड़े हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *