नियमों को ताक पर रखकर दिए जा रहे हैं लोन

जल्दी ही पिटेगा दिवाला

सौरभ भारद्वाज
चंडीगढ़
सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक की अंबाला सिटी शाखा में कुछ दिन पहले एक फ्रॉड का पर्दा-फाश हुआ है। भारी अनियमितताओं के साथ ये लोन बैंक मैनेजरअमित गर्ग द्वारा किये गए थे। लगभग तीन करोड़ रुपये के ये लोन तमाम नियमों को ताक पर रखकर एक ही परिवार को दे दिए गए। ऐसा ही मामला बादशाहपुर ब्रांच और शीतलामाता मंदिर ब्रांच में भी सामने आया था। पूरे बैंक में एक करोड़ रुपये से अधिक के लोन मामलों की अगर जांच हो तो बहुत सारे अनियमितताओं वाले लोन सामने आएंगे। ऐसे लोनों के कारण ही बैंकों को घाटा झेलना पड़ता है और बैंक दिवालिया हो जाते हैं।

बताया जाता है कि इन सभी लोनों को कराने वाला सरगना एक महाप्रबंधक स्तर का अधिकारी है। इस अधिकारी पीएनबी में भी ऐसे ही बोगस लोन करने के मामले में सजा मिली थी और आज तक इन्हीं कारणों से उसकी प्रमोशन नहीं हुई। पीएनबी बैंक प्रबंधन ऐसे डिफॉल्टर अधिकारियों को सजा के तौर पर ग्रामीण बैंकों में भेज देते हैं और वे लोग आकर ग्रामीण बैंकों का दिवाला निकाल देते हैं।

ताजे मामले में एक ही परिवार के लोगों को करोड़ों रुपये के ऋण मुहैया करवाये गए हैं। श्रीमती सुगनन्धा अग्रवाल जोकि तीन फर्मो ATC Collection, Parvati Enterprises and Ganga Alloys की प्रोपराइटर दिखाई गई हैं, को 2.78 करोड़ के ऋण तो इनकी तीनों फर्मों को और 33 लाख के ऋण इनको व्यक्तिगत तौर पर दिए गए हैं। एक लोन में तो जो कि पर्वती एंटरप्राइजेज के नाम से है। में आर्यन अग्रवाल अंडर गार्जियन सुगंधा अग्रवाल दिखाया गया है या तो यह व्यक्ति नाबालिग है या फिर मानसिक रूप से विक्ष्प्त है। इन दोनों ही रूप में लोन नहीं दिया जा सकता। इस खाते पर भी बैंक के अधिकारियों ने एक करोड़ के लगभग लोन दे रखा है।

Post Author: SAURABH BHARDWAJ

मशहूर पत्रकार सौरभ भारद्वाज पिछले लगभग दो दशक से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं। हिंदुस्तान, दैनिक जागरण, नवभारत टाइम्स जैसे मीडिया संस्थानों में प्रतिष्ठित पदों पर काम करने के बाद श्री भारद्वाज अब वीओएफ मीडिया के समूह संपादक के रूप में जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। राष्ट्रीय युवा पुरस्कार विजेता श्री भारद्वाज अनेक सामाजिक संगठनों के साथ भी जुड़े हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *