रेजिडेंशियल वेलफेयर एसोसिएशन ने किया प्रदर्शन

   

डिपो होल्डरों की कालाबाजारी

फरीदाबाद :  पटेल नगर, प्रेम नगर सेक्टर 4 रेजिडेंशियल वेलफेयर एसोसिएशन के लोगों ने आज पटेल नगर और प्रेम नगर के डिपो होल्डरों की कालाबाजारी और लापरवाही के खिलाफ हरियाणा कांग्रेस के प्रांतीय महासचिव बलजीत कौशिक के नेतृत्व में लघु सचिवालय पर जोरदार प्रदर्शन किया। लोगों ने सरकार के खिलाफ जोरदार नारेबाजी करते हुए समय पर और पर्याप्त राशन दिलवाने की मांग की।

लघु सचिवालय पर प्रदर्शन के दौरान लोगों को संबोधित करते हुए महासचिव बलजीत कौशिक ने कहा कि पटेल नगर और प्रेम नगर में ज्यादातर गरीब और मजदूर तबके के लोग रहते हैं। इन क्षेत्रों में जून, 2017 से डिपो धारकों द्वारा लोगों को गेहूं, दाल और चीनी जैसी आवश्यक वस्तुएं वितरित नहीं की जा रही है, इन वस्तुओं को डिपो धारक लोगों में न बांटकर काला बाजार में बेच रहे हैं।

सत्तारूढ़ नेताओं का समर्थन

इन डिपो होल्डरों को सत्तारूढ़ नेताओं का समर्थन हासिल है। इसलिए इन डिपो धारकों के खिलाफ प्रशासन भी कोई कार्यवाही नहीं कर रहा है। जबकि कांग्रेस के राज में सभी लोगों को समय पर राशन मिलता था। डिपो धारकों की हिम्मत नहीं होती थी कि व राशन को काला बाजार में बेच सकें। उन्होंने कहा कि इन कालोनियों के अलावा अन्य कालोनियों का भी यही हाल है।

बलजीत कौशिक ने कहा कि राशन न मिलने के कारण यहां के गरीब परिवारों के सामने भुखमरी की नौबत आ गई है। इन कालोनियों में गरीब, अपंग, विधवाएं भी है। जिनका जीवन इस राशन के भरोसे चलता है।  डिपो धारक न केवल आवश्यक जिंसों की कालाबाजारी कर रहे हैं। बल्कि सरकार की ओर से जरूरतमंदों के लिए नए राशन कार्ड भी नहीं बनाए जा रहे हैं। नए राशन कार्ड न बन पाने के कारण गरीब लोग अपने हक़ का राशन प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि भाजपा  सरकार कई सालों से हाईटेक BPL कार्ड बनाने के लिए तरह-तरह का ढिंढोरा पीट रही है। किंतु जमीनी हकीकत यह है कि BPL कार्ड बनाने के लिए अभी तक इलाके में सर्वे ही शुरू नहीं हुआ है। इसके अलावा सरकार के संकेतों पर अधिकारियों ने बहुत सारे गरीबों को पीएचएच (सफेद कार्ड) से वंचित कर दिया है।

राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक किया जाए

उन्होंने बताया कि एक नई योजना के तहत इन गरीबों को डिपो धारक के माध्यम से सरकार ने आदेश दिया कि सभी राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक किया जाए। इन गरीबों ने अपने आधार कार्ड के नंबर और फोटो प्रति डिपो धारकों को कई-कई बार उपलब्ध करवा दी। किंतु अभी तक इन गरीबों के राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया गया है। इसलिए भी इन गरीबों को राशन नहीं मिल पा रहा है।

बलजीत कौशिक ने कहा कि मजदूर बस्तियों में ज्यादातर लोग दिहाड़ीदार मजदूर रहते हैं। वह सुबह काम पर निकल जाते हैं और शाम को घर लौटते हैं। इसलिए कई बार वह समय पर राशन लेने नहीं पहुंच पाते हैं। इसलिए प्रशासन को चाहिए कि राशन के डिपो सुबह से लेकर देर शाम तक खुले रहे । ताकि हर व्यक्ति राशन प्राप्त कर सके।

उन्होंने कहा कि इन दोनों मजदूर बस्तियों में कुछ लोग बड़े सिलेंडरों से गैस निकालकर छोटे छोटे सिलेंडर बनाकर लोगों को बेच रहे हैं। जो काफी खतरनाक काम है। इससे कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है। उन्होंने मांग की कि प्रशासन द्वारा इन मजदूर बस्तियों में पांच-पांच किलो के रसोई गैस के सिलेंडर उपलब्ध करवाये जाए।

सख्त कानूनी कार्रवाई

उन्होंने कहा कि मंत्रियों और विधायकों का इन गरीबों के राशन से कोई लेना-देना नहीं है। इनकी कोई सुनवाई नहीं हो रही। भाजपा सरकार के सभी वायदे झूठे साबित हुए हैं। गरीब, दुकानदार, व्यापारी और उद्योगपति सभी इस सरकार में  ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं।

जोरदार प्रदर्शन के बाद भारी संख्या में लोग और महिलायें भाजपा सरकार- मुर्दाबाद के नारे लगाते हुए  बलजीत कौशिक के नेतृत्व में ज्ञापन देने के लिए लघु सचिवालय के प्रशासनिक विभाग की तरफ बढ़े। तो पता चला कि जिला उपायुक्त समीर पाल सरो आज प्लान 2031 की बैठक में व्यस्त हैं। उपायुक्त समीर पाल सरो ने ज्ञापन लेने के लिए तहसीलदार सुशील शर्मा को प्रदर्शनकारियों के पास भेजा।

सुशील शर्मा ने सारे हालात के बारे में नगर दंडाधिकारी सतबीर सिंह मान को बताया। नगर दंडाधिकारी ने तत्काल जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक कुशलपाल बूरा को आवश्यक कार्रवाई के लिए कहा। बूरा ने  संबंधित डिपो होल्डरों को निर्देश देते हुए कहा कि इन कालोनियों में आवश्यक राशन नए डिपो होल्डरों से जल्द उठवाकर वितरित किया जाए।  जिंसों और उत्पादों की आपूर्ति समय पर और पर्याप्त मात्रा में सुनिश्चित की जाए। अगर डिपो होल्डर ने राशन वितरण में कोई लापरवाही की। तो उनके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

प्रदर्शन में पटेल नगर एवं प्रेमनगर रेजिडेंट रेजिडेंशियल वेलफेयर एसोसिएशन के नेता हरी लाल गुप्ता, अनिल कश्यप, संजय दास, प्रेम नारायण, आनंदी मंडल, पवन कुमार,जनार्दन सिंह, ममता सिंह, प्रतिमा राय,  आशा शर्मा, उर्मिला, नीलम, अमित कुमार, राजा राम, कुबेर मंडल, रामानंद, सुबोध ठाकुर, सुनील पांडे, सुगना प्रधान और राजू शर्मा आदि मौजूद थे।

 

 

Post Author: Veethika Bhardwaj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *