ग्रीन फील्ड में जनसुनवाई शिविर का आयोजन

शिक्षा के बिना जीवन अंधकार है

फरीदाबाद:  बंधुआ मुक्ति मोर्चा और ऑयल एंड नैचुरल गैस कॉरपोरेशन लिमिटेड की तरफ से असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए ग्रीन फील्ड स्थित दयानंद कॉलोनी में सेमिनार और जनसुनवाई शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान बंधुआ मुक्ति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वामी अग्निवेश, केंद्रीय श्रमिक शिक्षा बोर्ड हरियाणा की रीजनल डायरेक्टर सीमा बेदी, औद्योगिक सुरक्षा विभाग के सहायक निदेशक नवीन कुमार, अजीत सिंह डागर नैशनल चाइल्ड लेबर प्रोजेक्ट की प्रोग्राम ऑफिसर रुकमणी, श्रम कल्याण कार्यालय से निरीक्षक राजकुमार व नरेश कुमार, हिंद मजूदर यूनियन के महासचिव आरडी यादव एवं रमेश आर्य मौजूद थे।

इस दौरान स्वामी अग्निवेश ने कहा कि सरकार की योजनाओं को श्रमिकों तक पहुंचाने की जिम्मेदारी अधिकारियों की होती है। अधिकारियों को योजनाओं का लाभ उनके वास्तविक हकदारों तक पहुंचाना चाहिए। इस दौरान केंद्रीय श्रमिक शिक्षा अधिकारी सावित्री सिंह ने कहा कि शिक्षा के बिना जीवन अंधकार है। श्रमिकों को शिक्षित कर प्रकाश की ओर ले जाना ही उद्देश्य है।

औद्वयोगिक सुरक्षा विभाग के सहायक निदेशक नवीन कुमार ने कहा कि निर्माण मजदूरों के लिए सरकार की कई योजनाएं हैं। वे शिविर लगाकर श्रमिकों को उनके अधिकार दिलाने का काम करते हैं। बंधुआ मुक्ति मोर्चा के जिला संयोजक मायाराम सूर्यवंशी ने नारा दिया कि स्वस्थ श्रमिक, शिक्षित श्रमिक, जागरूक श्रमिक, जिम्मेदार श्रमिक तभी होगा भारत का विकास।इस दौरान मौजूद श्रमिकों ने अपनी समस्याएं बताईं जिनका मौके पर ही समाधान किया गया।

Post Author: Veethika Bhardwaj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *