लगभग 700 करोड़ रुपए की लागत से मेवात फीडर, कैनाल का होगा निर्माण

नूंह, 15 अगस्त     : फरीदाबाद की आयुक्त जी. अनुपमा ने कहा है कि स्वंतत्रता दिवस समारोह समाज के प्रत्येक वर्ग के बीच भाईचारे को बढ़ावा देने तथा व्यक्ति की गरिमा को बनाए रखने के साथ-साथ राष्ट्र की एकता को मजबूत करने के लिए हमें प्रेरणा देता हैै। उन्होंने कहा कि आज राष्ट्र का गौरवमयी दिन है। पूरा देश स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। देश और प्रदेश के सभी वर्ग इस पावन पर्व के मौके पर आपसी भाईचारा और देश की एकता अखंडता को कायम रखने का संकल्प लें।

फरीदाबाद की आयुक्त जी.अनुपमा ने आज बुधवार को यहां वाईएमडी कालेज में मेवात प्रशासन की ओर से आयोजित जिलास्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद यह उदगार व्यक्त किए। इस मौके पर उन्होंने परेड की सलामी ली। इससे पहले वे गांव खेड़ला स्थित शहीदी स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित करने पहुंची। उन्होंने इससे पूर्व शहीद स्मारक पर पुष्प अर्पित कर शहीदों को नमन किया।

आयुक्त जी अनुपमा ने कहा कि सरकार ने मेवात क्षेत्र के विकास के लिए काफी अधिक ध्यान दिया हैै। लगभग 700 करोड़ रुपए की लागत से मेवात फीडर, कैनाल का निर्माण करवाया जाएगा। मेवात क्षेत्र के पिछड़ेपन को दूर करने के लिए केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रथमकिता के आधार पर इस जिला के लोगों को प्रदान किया जा रहा है। केएमपी और नए एक्सप्रेस हाइवे जोकि दिल्ली से मेवात होते हुए बढौदरा-मुबई तक के बनने से यहां लोगों का जीवन स्तर और ऊंचा उठेगा।

नूह में बनेंगे यूनानी महाविद्यालय एवं अस्पताल

लगभग 263 करोड़ रुपए की लागत से फिरोजपुर झिरका एवं नगीना खंड के 80 गांवों के लिए रेनीवेल आधारित पेयजल संवर्धन योजना के तहत कार्य करवाए जा रहे हैं। गांव आकेड़ा में 45 करोड़ 43 लाख 81 हजार रुपए की लागत से राजकीय यूनानी महाविद्यालय एवं अस्पताल भवन का निर्माण किया जाएगा। लगभग 150 करोड़ रुपये की लागत से शहीद हसन खां मेवाती राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय नल्हड़, नूंह टाऊन ओर नूह खंड के आसपास के 17 गांवों को नहरी जलापूर्ति उपलब्ध करवाने का कार्य किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने मातृभाषा सत्याग्राहियों के त्याग और संघर्ष का सम्मान करते हुए उन्हें जीवनभर और मृत्यु उपरांत उनकी विधवाओं को आजीवन 10 हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन देने का निर्णय लिया है। उन्हें रियायती दरों पर यात्रा की सुविधा दी है। सरकार ने प्रजातंत्र के इन प्रहरियों को भी जीवनभर और मृत्यु उपरांत उनकी विधवाओं को आजीवन 10 हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन देने का निर्णय लिया है।

हरियाणा देश का पहला राज्य है, जिसने 140 क्रॉप कलस्टर में 340 गांवों को ‘‘बागवानी गांव’’ के रूप में विकसित करने की नई पहल की है। प्रदेश में तीन राष्ट्रीय राजमार्गों को चार लेन करने का कार्य किया जा रहा है। कुण्डली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस का मानेसर-पलवल खण्ड शुरू हो चुका है तथा कुण्डली-मानेसर खण्ड पर निर्माण कार्य जल्द ही पूरा होने वाला है।

यासीन मेव हाई स्कूल नूंह ने प्रथम स्थान प्राप्त किया

इस मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिसमें यासीन मेव हाई स्कूल नूंह ने प्रथम स्थान प्राप्त किया, रा.प्रा.अ.प्र. संस्थान फिरोजपुर-नमक द्वितीय स्थान प्राप्त किया तथा रा.क.व.मा.वि. नूंह तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार मार्च पास्ट में डीएसआरएएफ ने प्रथम स्थान, रा.क.सी.सै. स्कूल नूंह ने द्वितीय स्थान तथा मेवात मॉडल स्कूल नूंह एनसीसी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

इस अवसर पर उपायुक्त पंकज कुमार,पुलिस अधीक्षक नूंह नाजनीन भसीन, अतिरिक्त उपायुक्त प्रद्रीप दहिया, भाजपा जिलाध्यक्ष सुरेन्द्र आर्य, नरेन्द्र पटेल, जाहिद हुसैन, जिला राजस्व अधिकारी बस्तीराम, एसडीएम प्रदीप अहलावत, नगराधीश गजेन्द्र सिंह, सहित हजारों लोग मौजूद रहे। उधर तहसील व उपमंडल स्तर पर फिरोजपुर झिरका और पुन्हाना में भी स्वतंत्रता दिवस समारोह को आयोजन किया गया, जिनमें संबंधित एसडीएम और तहसीलदार ने ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी ली। उधर तहसील व उपमंडल स्तर पर फिरोजपुर झिरका और पुन्हाना में भी स्वतंत्रता दिवस समारोह को आयोजन किया गया, जिनमें संबंधित एसडीएम और तहसीलदार ने ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी ली।

Post Author: VOF Media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *