nawaz not for fame

12 साल में बदला पूरा हो जाएगा: नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी

‘कहानी’, ‘गैंग ऑफ़ वासेपुर’ जैसी फ़िल्मों में दमदार अभिनय से दर्शकों के दिलो में छाप छोड़ने वाले नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी अपने करियर के 12 साल की नाकामी का बदला लेना चाहते हैं.
लंबे संघर्ष के बाद उन्होंने सफलता का स्वाद चखा और अब बॉलीवुड में नवाज़ुद्दीन की कामयाबी के सफर के पांच साल होने जा रहे हैं. “मैं फ़िल्म इंडस्ट्री के लोगों का शुक्रगुज़ार हूँ कि उन्होंने मुझे बड़े सम्मान के साथ काम दिया. उससे पहले 12 साल तक मुझे कोई काम नहीं मिला था, और अगर आगे के 12 साल तक ऐसे ही काम करता रहूँगा तो मेरा बदला पूरा हो जाएगा.”

इन पांच सालों में मशहूर हुए नवाज़ुद्दीन कहते हैं कि उन्हें शोहरत में कोई दिलचस्पी नहीं है और ना ही इसकी चाहत है. उन्होंने साफ़ किया है कि वो फ़िल्मों में हीरो या सुपरस्टार बनने नहीं आए हैं.’टाइपकास्ट करना आसान नहीं, स्मार्ट हूँ’ उनका मानना है कि वो फेमस नहीं हैं और जो अपने आप को फेमस मानते हैं, उन्हें उसको खोने का भी डर रहता है. नवाज़ुद्दीन कहते हैं, “मैं अपने आप को ऊंचाई पर देखता ही नहीं हूँ तो मुझे गिरने का डर भी नहीं है.

ख़ुशी है कि अलग किरदार के लिए फ़िल्मी दुनिया के अप्रोच कर रहे हैं

मुझे जब तक काम मिलता रहेगा, मैं काम करता रहूँगा.” जहां फ़िल्म इंडस्ट्री अभिनेताओं को टाइपकास्ट (बार-बार एक ही तरह का अभिनय करना) कर देती है, वहीं नवाज़ुद्दीन ने माना कि फ़िल्म इंडस्ट्री उन्हें कभी भी टाइपकास्ट नहीं कर पाएगी क्योंकि इस मामले में वो स्मार्ट हैं. वो कहते हैं- ‘ख़ुशी है कि अलग किरदार के लिए फ़िल्मी दुनिया के अप्रोच कर रहे हैं. जब फ़िल्म इंडस्ट्री के दिग्गज साथ काम करने की इच्छा जताते हैं तो प्रोत्साहित महसूस करता हूँ.’ हाल फ़िलहाल में कई कलाकार राजनीतिक मुद्दों की चपेट में आए हैं.

कला और राजनीति पर नवाज़ कहते हैं, “कलाकारों को राजनीति से दूर रहना चाहिए. क्योंकि दोनों के लिए अलग विशेषज्ञता चाहिए. बतौर इंसान हम कलाकार क्या सोचते हैं, हमें वो ज़रूर ज़ाहिर करना चाहिए पर कला और राजनीति अलग चीजें हैं.” अमिताभ बच्चन, सलमान खान, शाहरुख़ खान और आमिर खान जैसे दिग्गज कलाकारों के साथ काम करने के बाद फ़िल्म “मॉम” में नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी अब बड़े परदे पर लीजेंड्री श्रीदेवी के साथ नज़र आएंगे. बचपन से श्रीदेवी के फैन रहे नवाज़ुद्दीन ने श्रीदेवी की सारी फ़िल्में देखी हैं. रवि उदयवर द्वारा निर्देशित “मॉम” में श्रीदेवी, नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी और अक्षय खन्ना अहम भूमिका में नज़र आएंगे. फ़िल्म 7 जुलाई को रिलीज़ होगी.

Post Author: Deepa Mishra

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *