17 मंजिला इमारत में लगी आग, 4 की मौत

बिल्डिंग में एक्टिव नहीं थे फायर सिस्टम

आज सुबह मुंबई स्थित दादर इलाके के एक पॉश आवासीय टावर की 12वीं मंजिल पर आग लगने की घटना में चार लोगों की मौत हो गई, जबकि 20 अन्य घायल हो गए। 17 मंजिला क्रिस्टल टावर की अलग-अलग मंजिलों से दर्जनों लोगों को सुरक्षित बचाया गया। आग पर काबू पा लिया गया है और अब ‘कूलिंग ऑपरेशन’ चल रहा है।

दमकल विभाग के अधिकारी ने बताया कि बिल्डिंग में फायर सिस्टम एक्टिव नहीं थे। आग लगने के बाद टावर के फायर सिस्टम को एक्टिव किया गया। प्रशासन ने टावर को असुरक्षित घोषित कर दिया। अधिकारी ने कहा कि इसके साथ ही बिल्डिंग कमेटी के खिलाफ क्रिमिनल केस भी दर्ज किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि टावर की 12वीं मंजिल पर आग लगने की सूचना दमकल विभाग को सुबह 8:32 मिनट पर मिली। आग लगने के कारण उठा धुंआ तेजी से फैला और इमारत में रहने वाले लोग सीढ़ियों आदि पर फंस गए। धुंए की वजह से 16 लोग बीमार हो गए। उन्हें केईएम अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने चार लोगों को मृत घोषित कर दिया।

सावधानी बरतते हुए लिफ्ट का प्रयोग नहीं किया गया और फंंसे लोगों को निकालने के लिए दमकल विभाग ने विशेष सीढ़ियों का प्रयोग किया। उन्होंने बताया कि 10 दमकल गाड़ियां, पानी के टैंकर, पुलिस अधिकारी मौके पर मौजूद हैं।

Post Author: VOF Media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *