महावीर इंटरनैशनल 500 शिशु स्तनपान कक्षों की स्थापना करेगा : बापना

संस्था का उद्देश्य वाक्य ही लव ऑल, सर्व ऑल
फरीदाबाद : 11 मार्च, 2017 महावीर इंटरनैशनल मार्च 2019 तक देश में 500 शिशु स्तनपान कक्षों की स्थापना करेगा। यह कहना था महावीर इंटरनैशनल के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष वीर विजय सिंह बापना का। श्री बापना उत्तर क्षेत्र-1 की जोन कॉन्फ्रेंस के बाद मीडिया को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आज जीवन शैली के चलते सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं को बच्चों को स्तनपान कराने में शर्मिंदगी महसूस होती है। इसलिए बच्चों को वह स्तनपान न करा कर उन्हें बोतल का दूध पिलाती हैं। उनकी निजता का सम्मान करते हुए वात्सल्य नाम से शिशु स्तनपान केंद्रों की स्थापना की जा रही है।
रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों आदि सार्वजनिक स्थानों पर अब तक 30 शिशु स्तनपान कक्षों की स्थापना कर दी गई है। अगले वित्त वर्ष में इनकी संख्या बढ़ा कर 500 किए जाने का लक्ष्य है। उन्होंने संस्था द्वारा सम्पूर्ण भारत में चलाए जा रहे पर भी थैलेसीमिया प्रोजेक्ट पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि अंगदान को देश में लोकप्रिय बनाने और जरूरतमंदों को इसका लाभ देने के लिए संस्था 2000 लोगों को अंगदान की शपथ दिला चुकी है। अगले वित्त वर्ष में इसे बढ़ाकर 10 हजार तक करने का है।
इससे पहले संस्था के अंतरराष्ट्रीय महासचिव वीर पुरुषोत्तम भंडारी ने कहा कि संस्था का उद्देश्य वाक्य ही लव ऑल, सर्व ऑल है। बिना जाति-धर्म के बंधन के संस्था के साथ हर वर्ग के लोग जुड़ रहे हैं और भगवान महावीर के जीवन दर्शन को आत्मसात करते हुए समाज की सेवा कर रहे हैं।
इस अवसर पर अजीत सिंह पटवा, सुशील कुमार जैन, आनन्द सागर रंका, एम.के. जैन, सुकु जैन, राज कुमार जैन, प्रवीण रंका, राजेश मित्रा, बकुल अरोड़ा, उमेश अरोड़ा, संजीव ग्रोवर, आशीष मंगला, योगेश सहल आदि भी उपस्थित थे।

Post Author: Veethika Bhardwaj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *