कृष्णपाल ने की उपायुक्त कार्यालय के सभाकक्ष में बैठक

जिला मैट्रो पाॅलिटन प्लानिंग कमेटी
फरीदाबाद, 6 सितम्बर:  जिला विकास प्लान-2031 के क्रियान्वयन बारे गठित जिला मैट्रो पाॅलिटन प्लानिंग कमेटी की बैठक आज यहां केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री एवं फरीदाबाद के सांसद कृष्णपाल गुर्जर की अध्यक्षता में लघु सचिवालय सैक्टर-12 स्थित उपायुक्त कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित की गई।
बैठक में विधायक सीमा त्रिखा व मूलचंद शर्मा, फरीदाबाद मण्डलायुक्त डा. डी सुरेश, उपायुक्त एवं नगर निगमायुक्त समीरपाल सरो, हुडा प्रशासक यशेन्द्र सिंह, नगर निगम की महापौर सुमन बाला, वरिष्ठ उप महापौर देवेन्द्र चैधरी तथा उप महापौर मनमोहन गर्ग प्रमुख रूप से उपस्थित थे।
उपायुक्त श्री सरो ने डी-प्लान-2031 की रूपरेखा सहित इस सम्बन्ध में जिला के विभिन्न लोगों की ओर से प्राप्त आपत्तियों व सुझावों का विस्तृत ब्यौरा मंत्री श्री गुर्जर के समक्ष रखा। उन्होंने बताया कि जिला के नगर निगम क्षेत्र में आने वाले सभी 40 वार्डों में अधिकांश क्षेत्र औद्योगिक इकाईयों व रिहायशी सैक्टरों- कालोनियों के अलावा पर्यटन केन्द्रों से सम्बन्धित है। इनके अलावा विभिन्न क्षेत्रों में विकसित हो चुकी अनेक औद्योगिक व रिहायशी कालोनियों को नियमित करने की प्रक्रिया भी विचाराधीन है।
शहरी क्षेत्र का स्वरूप व सौंदर्यकरण
उन्होंने कहा कि इस प्लान के अनुसार जिला के शहरी क्षेत्र का स्वरूप व सौंदर्यकरण बरकरार रखते हुए लोगों की मूलभूत सुविधाओं पर भी गम्भीरतापूर्वक विचार करके इन्हें अन्तिम रूप देना भी जरूरी है। इसके परिणाम स्वरूप जिला योजनाकार की संस्तुति के बिना जमीनों की रजिस्ट्रियों पर रोक लगाई हुई है ताकि अवैध रूप से कालोनियां विकसित न होने पायें।
श्री सरों ने कहा कि इसी प्रकार जिला के ग्रामीण क्षेत्र में कुल 148 गांव 116 पंचायतों से जुड़े हैं। जिले में नहर पार विकसित हो रहे ग्रेटर फरीदाबाद क्षेत्र का समुचा एरिया ग्रामीण परिसर से जुड़ा है। इस क्षेत्र के अलावा अन्य सभी सम्बन्धित गांवों में भी डी-प्लान-2031 के अनुसार विकास के क्रम को बरकरार रखे जाने का प्रयास सभी सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों की निगरानी में करवाया जा रहा है।
श्री कृष्णपाल गुर्जर ने जिला के उक्त सभी आला अधिकारियों सहित अन्य जन प्रतिनिधियों के साथ इस सम्बन्ध में विस्तारपूर्वक चर्चा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए ताकि जिले का स्वरूप सुन्दर रखते हुए सौन्दर्यीकरण को बढ़ावा देकर विकास बरकरार रखा जा सके। बैठक में कमेटी के सदस्यों, निगम व जिला परिषद के कई सदस्यों व सम्बन्धित अधिकारियों ने भी भाग लिया।

Post Author: Veethika Bhardwaj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *