जीवा पब्लिक  स्कूल द्वारा ओरिएण्टेशन कार्यक्रम का आयोजन

फरीदाबाद में सैक्टर 21बी स्थित जीवा पब्लिक  स्कूल  शहर का एकमात्र आई0 सी0 एस0 ई0 बोर्ड स्कूल है जहाँ बोर्ड ऑफ काऊंसिल की ओर से आठवीं के बाद नौवीं कक्षा से ही छात्रों के लिए वाणिज्य एवं विज्ञान विषय के चुनाव का अवसर मिलता है। इसलिए विद्यालय में आठवीं कक्षा के छात्रों एवं अभिभावकों के लिए परीक्षा परिणाम के साथ-साथ‘‘ओरिएण्टेशन’’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसका मुख्य उद्देश्य उनकी प्रकृति के अनुसार कैरियर एवं शाखा (विषय) के चुनाव के लिए प्रेरित करना है जिससे कि वे एक उचित विकल्प का चुनाव कर सकें और आने वाली आगे की कक्षा में वे अच्छा प्रदर्शन कर सकें तथा अपने भविष्य का सफल निर्माण कर सकें।

विद्यालय के अध्यक्ष श्री ऋषिपाल चौहान ने बताया कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य यही है कि अभिभावक एवं छात्र दोनों ही जागरूक हों कि उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए क्या सही है व क्या सही नहीं है। ओरिएण्टेशन सैक्शन में छात्रों के मल्टीपल इंटेलिजेंस एवं नेचर(प्रवृत्ति) को केन्द्रित किया गया जिससे कि वे उचित दिशानिर्देश को पाकर अपने भविष्य को सुनहरा बना सकें। कार्यक्रम के दौरान स्कूल की अध्यापिकाओं ने क्रियाकलापों के माध्यम से छात्रों को विभिन्न विषय चुनने में सहायता की तथा उनकी शंकाओं एवं प्रश्नों का भी संतोषजनक समाधान किया और उन्हें कैरियर संबंधी प्रश्नों के बारे में बताया। इस कार्यक्रम के द्वारा छात्रों एवं अभिभावकों को यही समझाया जाता है कि वे अपनी क्षमता एवं प्रकृति को ध्यान में रखकर ही विभाग का चुनाव करें।

कार्यक्रम के दौरान अभिभावकों को आई0 सी0 एस0 ई0 के पाठ्यक्रम के विषय में बताया गया। एक पी0 पी0 टी0 प्रेज़ेंन्टेशन के माध्यम से विद्यालय के छात्रों ने पाठ्यक्रम का विस्तारपूर्वक विश्लेषण किया।

इस अवसर पर विद्यालय के अध्यक्ष श्री ऋषिपाल चौहान ने कहा कि किसी भी कार्य को करने से पहले उसकी योजना बनानी चाहिए उसके विषय में पूर्ण ज्ञान प्राप्त करलेना चाहिए। उसी प्रकार जब बच्चे विषयों का चुनाव करते हैं उससमय अपनी क्षमता, प्रवृत्ति एवं प्रकृति का अवश्य ध्यान रखना चाहिए।यही भविष्य में बहुतलाभदायक सिद्ध होतेहैं।कार्यक्रम के दौरान उपाध्यक्षा श्रीमती चंद्रलता चौहान एवं प्रधानाचार्या श्रीमती देविना निगम उपस्थित रहीं।

Post Author: Paayal Malhotra

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *