महावीर इंटरनेशनल ने 29वें स्थापना दिवस किया स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन

महावीर इंटरनेशनल ने अपने 29वें स्थापना दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजित किया। गुरुग्राम स्थित आर्टेमिस हेल्थ साइंस फाउंडेशन के सहयोग से आयोजित इस शिविर में 225 लोगों की जांच की गई। डॉक्टरों ने नेत्र, दंत, महिला रोग, हड्डी आदि की जांच की गई।

थैलेसीमिया प्रोजेक्ट कार्यकर्ताओं को प्रमाणपत्र दे कर किया सम्मानित

इस अवसर पर राष्ट्रीय सम्मान प्राप्त वरिष्ठ मोटिवेटर डॉ. एम.पी.सिंह  मुख्य अतिथि थे। उन्होंने एक्यूप्रेशर चिकित्सकों और रोको थैलेसीमिया प्रोजेक्ट में काम कर रहे कार्यकर्ताओं को प्रमाणपत्र दे कर सम्मानित किया । डॉ सिंह ने कहा कि महावीर इंटरनेशनल सच्चे अर्थों में मानवता की सेवा कर रहा है। उन्होंने कहा कि सेवा करने से जीवन में निखार आता है। रक्तदान , नेत्रदान, अंगदान, देह दान जैसे काम मैं  सहयोग करने से देश की भी सेवा होती है।

जम्मू मेडिकल कॉलेज में रोको थैलेसीमिया हेतु तीन टीम गठित

इससे पूर्व संस्था के उपाध्यक्ष लाभ चंद मेहता ने उनका सम्मान किया। संस्था के सचिव श्री अजित पटवा ने संस्था के क्रिया कलापों की जानकारी दी। निदेशक उमेश अरोड़ा ने डॉक्यूमेंट्री के माध्यम से संस्था की गतिविधियों को दर्शाया। उन्होंने बताया कि 17 सितंबर 2017 को फरीदाबाद से शुरू प्रोजेक्ट रोको थेलेसीमिया महावीर इंटरनॅशनल का राष्ट्रीय प्रोजेक्ट बन गया है। जम्मू मेडिकल कॉलेज में रोको थैलेसीमिया हेतु तीन टीम गठित हो गई हैं। जो जागरूकता व प्रीनेटल जांच करेंगी।

महावीर इंटर नेशनल स्कूल में मुफ्त शिक्षा

संस्था की अन्य गतिविधियों पर नज़र डालते हुए उन्होंने बताया की नवजात बच्चे को बेबी किट प्रदान की जाती है। प्रतिदिन 100 ज़रूरतमंदों को भोजन कराया जाता है। उन्होंने बताया कि कभी  स्कूल न जाने वाले बच्चों को महावीर इंटर नेशनल स्कूल में मुफ्त शिक्षा दी जाती है। ज़रूरत मंद लोगों का आंखों का  ऑपरेशन मुफ्त किया जाता है।
श्री पटवा ने बताया कि आर्टेमिस हेल्थ साइंस फाउंडेशन की मदद से पूरे भारत में थैलीसीमिया जांच की जाएगी। संस्था के वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री लाभ चंद मेहता ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया और कहा कि अगर पूरी मेहनत से काम किया जाता है तो 20-30 सालों में इसे पूरी तरह रोका जा सकता है।
इस अवसर पर उद्योगपति श्री आनंद लखानी, राजेश मित्रा, आशीष मंगला, संजय ग्रोवर, प्रवीण रांका, महेंद्र कुमार जैन, देवन गांधी, तरुण शर्मा, शिखा अरोड़ा आदि मौजूद दे। आदि उपास्थि रहो।

Post Author: Deepa Mishra

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *