मनाया गया विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस

जागो ग्राहक जागो पर किया बच्चों को जागरुक

राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस मनाया गया। बच्चों को उपभोक्ता के अधिकारों के बारे में जागरूक किया गया। जूनियर रेड क्रॉस और सैंट जॉन एम्बुलैंस ब्रिगेड के तत्वाधान में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्राचार्या नीलम कौशिक की अध्यक्षता में ब्रिगेड अधिकारी रविन्दर कुमार मनचन्दा ने विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस पर “ जागो ग्राहक जागो“ विषय पर बच्चों को जानकारी दी।

रविन्दर कुमार मनचन्दा ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि उपभोक्ता दिवस मनाने की शुरुआत तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी द्वारा दिए गए ऐतिहासिक भाषण के संदर्भ में की गई। हर साल 15 मार्च को विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस मनाया जाता है। विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस 15 मार्च 1983 को पहली बार मनाया गया था और बाद में यह एक महत्वपूर्ण अवसर बन गया।

कैनेडी ने अपने भाषण में पहली बार उपभोक्ता अधिकारों की परिभाषा को रेखांकित किया। वे विश्व के पहले नेता थे जिन्होने औपचारिक रूप से ’उपभोक्ता अधिकारों’ को परिभाषित किया। बुनियादी जरूरतों को पूरा करने का अधिकार, सुरक्षा का अधिकार, सूचना का अधिकार, चुनने का अधिकार, सुनाई देने का अधिकार, निवारण का अधिकार, उपभोक्ता शिक्षा का अधिकार, एक स्वस्थ पर्यावरण का अधिकार — ये सभी अधिकार उपभोक्ताओं को दिऐ गए हैं।

इस दिवस को मनाने का उद्देश्य उपभोक्ता के हक़ की आवाज उठाने और उन्हें अधिकारों की सुरक्षा के लिए जागरुकता फैलाना है । देश के उपभोक्ता अधिनियम के अंतर्गत संविधान की धारा 14 से 19 में उपभोक्ता अधिकारों का वर्णन किया गया है। इस दिवस को मनाने की पहल कंज्यूमर्स इंटरनेशनल नामक संस्था ने की थी।

अंकित मूल्य से ज्यादा मूल्य कभी भी न दे

मनचन्दा ने बच्चों से कहा कि वे खरीददारी करते समय वस्तु पर अंकित मूल्य से ज्यादा मूल्य कभी भी न दे। अंकित मूल्य पर भी डिस्काउंट की मांग करें। खरीदी गई वस्तु पर मैनुफैक्चरिंग और एक्सपायरी डेट भी जरूर देखें। खरीदी गई वस्तुओं का बिल और यदि गारंटी है तो गारंटी सर्टिफिकेट भी प्राप्त करें। इन बातों का ध्यान रख कर आप अपने हितों के रक्षा कर सकते हैं।

प्राचार्या नीलम कौशिक, अंग्रेजी प्रवक्ता रविन्दर मनचन्दा, रसायनशास्त्र प्रवक्ता रेनु शर्मा और आई टी रिटेल अध्यापिका मोनिका ने बच्चों द्वारा उपभोक्ता अधिकारों पर बनाए गए पोस्टर और सलोगन की प्रशंसा की और सभी से आग्रह किया कि वे अपने अधिकारों का बखूबी प्रयोग करें।

Post Author: abha soni

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *