बीएलए सूची उपलब्ध कराए राजनीतिक दल : अतुल कुमार

12 अप्रैल तक कर सकते है नये मतदाता आवेदन

फरीदाबाद।  जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी ने राजनीतिक दलों का आह्वान किया है। उन्होने कहा कि लोकसभा आम चुनाव के लिए अपने बूथ स्तर एजेंटों की सूची जिला प्रशासन को उपलब्ध करवाएं। भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार सभी राजनीतिक दलों को अपने बूथ स्तर एजेंटों की सूची उपलब्ध करवानी होती है। ताकि आगामी कार्रवाई की जा सके।

उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा आदर्श चुनाव आचार संहिता का सख्ती से पालन सुनिश्चित किया जाएगा । निर्वाचन आयोग द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार 18 व 19 वर्ष के ऐसे युवा जिनका नाम अभी तक मतदाता सूचियों में दर्ज नही है। वे सभी आगामी 12 अप्रैल तक अपने नाम मतदाता सूचियों में दर्ज करवाने के लिए आवेदन जमा करवा सकते हैं।

इस अवधि के उपरांत नए वोट बनवाने के लिए कोई आवेदन स्वीकार नही किया जाएगा। निर्वाचन आयोग द्वारा इस आयु वर्ग के युवाओं विशेषकर लड़कियों को चुनाव प्रक्रिया में भागीदार बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। जिससे ज्यादा से ज्यादा पात्र लोगों को मतदान प्रक्रिया में शामिल करके लोकतंत्र को मजबूत किया जा सके ।

उन्होंने बताया कि मतदाता को वोट डालने के बाद वीवीपैट से कोई पर्ची नही मिलती। कोई भी मतदाता वीवीपैट पर्ची को छू नही सकता है। हालांकि मतदाता को एक पारदर्शी स्क्रीन के पीछे यह पर्ची 7 सैकेंड तक दिखती रहती है। जिसके बाद आखिर में यह पर्ची वीवीपैट के मुहर बंद डिब्बे में चली जाती है।

कोई भी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करके वीवीपैट पर उसके द्वारा डाले गए मत को 7 सैंकड तक देख सकता है और यह पता लगा सकता है कि उसका डाला गया मत संबंधित उम्मीदवार के पक्ष में गया है।

किसी संदेह की स्थिति में इन पर्चियों की मतगणना भी की जा सकती है। जिला प्रशासन द्वारा पिछले दिनों फोटोयुक्त मतदाता सूचियों में संशोधन के लिए प्राप्त सभी आपत्तियों का निपटारा कर दिया गया है।

Post Author: abha soni

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *