एग्री विजन 2019” एवं “उन्नत कृषि मेले” का आयोजन

विद्यार्थियों को दी कृषि क्षेत्र की नई तकनीक की जानकारी

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, पूसा, नई दिल्ली द्वारा राष्ट्रीय कृषि सम्मेलन “एग्री विजन 2019” एवं “उन्नत कृषि मेले” का आयोजन किया गया। जिसमें विश्वविद्यालय के कृषि स्नातक प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों ने समारोह में भाग लिया । साथ ही कृषि क्षेत्र में की जाने वाली नई तकनीकों की जानकारी ली।

एग्री विजन का मुख्य उद्देश्य “समन्वित कृषि समृद्ध भारत”, था। इस सम्मेलन के मुख्य अतिथि हमारे केंद्रीय कृषि मंत्री माननीय श्री राधा मोहन जी थे। इस सम्मेलन में सम्मिलित हुए वैज्ञानिकों ने छात्रों को बताया कि किस प्रकार से समन्वित कृषि के द्वारा कम क्षेत्र में पशुपालन, मछली पालन, बागवानी और दुग्ध उत्पादन इत्यादि द्वारा आय बढ़ाकर भारत को समृद्ध बनाया जा सकता है। इस सम्मेलन में विभिन्न कृषि विश्वविद्यालय के छात्रों ने भाग लिया और कृषि संबंधी विचारों का आदान प्रदान किया ।

उन्नत कृषि मेला में सभी राष्ट्रीय कृषि संस्थान के वैज्ञानिक, कृषि विज्ञान केंद्र और प्राइवेट कंपनियों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया और अपने अनुभवों के द्वारा हमारे छात्रों को कृषि की नई तकनीको और फल, फूल, सब्जी इत्यादि की नई किस्मों से अवगत कराया। कृषि मेले में फसल सलाह एवं फल और सब्जियों की गुणवत्ता की जानकारी के लिए “इंटेल लैब वेबसाइट” की विशेषता बताई गई। साथ साथ भूमि की कमी की वजह से हाइड्रोपोनिक खेती एवं खड़ी खेती के तरीकों को प्रोत्साहित किया गया और मशरूम उत्पादन एवं कपास उत्पादन के लिए कोकून निर्माण की विधियां भी बताई गई।

एम. वी. एन. विश्वविद्यालय के कृषि स्नातक प्रथम वर्ष के विद्यार्थी पियूष कुमार, निशांत कुमार, अंजली, ज्योति, भूपेंद्र, इत्यादि ने सहायक अध्यापक डॉ स्मिता श्रीवास्तव, कुमारी अनवेषा डे, आशीष पालीवाल एवं योगेश शर्मा, के मार्गदर्शन में मेले का सफल अवलोकन किया ।

Post Author: abha soni

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *