इंडियन आयल के सौजन्य से जागरुकता प्रोग्राम का आयोजन किया गया

भ्रष्टाचार मुक्त समाज

सार्वजनिक जीवन में ईमानदारी को बढावा देने व भ्रष्टाचार मुक्त समाज के निर्माण हेतु आज राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, सराय ख्वाजा में इंडियन आयल के सौजन्य से विद्यालय की जूनियर रैडक्रास तथा सैंट जान एंबुलैंस बिगे्रड द्वारा प्राचार्या श्रीमति नीलम कौशिक की अघ्यक्षता में सतर्कता जागरुकता सप्ताह के अन्र्तगत भ्रष्टाचार उन्मूलन जागरुकता प्रोग्राम का आयोजन किया गया।

विशेष अतिथि के रुप में इंडियन आयल के श्यामल राय ने छात्रों को कहा कि केन्द्रीय सतर्कता आयोग सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयन्ती 31 अक्टूबर से सतर्कता जागरुकता सप्ताह मना रहा है सतर्कता जागरुकता सप्ताह मनाने का तात्पर्य सार्वजनिक जीवन में ईमानदारी, पारदर्शिता व जवाबदेही के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमारी प्रतिबद्वता को दोहराना है इसलिए आयोग ने भ्रष्टाचार से अधिक प्रभावी और सही तरीके से लडने के लिए जनता के बीच जागरुकता बढाने पर जोर दिया है।

 सतर्कता का ज्ञान

इस अवसर पर प्रोग्राम संचालित करते हुए विद्यालय की जूनियर रैडक्रास प्रभारी रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने विद्यालय की कक्षा नौवीं से बारहवीं के प्रतिभागी छात्रों को बताया कि युवा वर्ग और समाज के शिक्षित वर्ग से अपेक्षा की जाती है कि वे भ्रष्टाचार रहित तन्त्र का निर्माण कर देश को स्वस्थ और सबल बना कर हर क्षेत्र में पारदर्शिता लाएं। इंडियन आयल के श्यामल राय, प्राचार्या श्रीमति नीलम कौशिक और रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने ‘माय विजन – करपशन फ्री इंडिया’ विषय पर निबन्ध, सलोगन और पेंटिंग प्रतियोगिता में भागीदारी कर रहे बच्चों को भ्रष्टाचार से लडने की शपथ भी दिलावाई।

निबन्ध लेखन ,स्लोगन, पेटिंग प्रतियोगिता के प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर रहे बच्चों, विद्यालय की प्राचार्या श्रीमति नीलम कौशिक, रविन्द्र कुमार मनचन्दा, वरिष्ठ प्रवक्ता रेणु शर्मा, ब्रहम्देव यादव और शारदा को आगामी 6 नवम्बर को इंडियन आयल के परिसर में पुरस्कार भी दिया जाएगा। प्राचार्या नीलम कौशिक, बिजेन्द्र सिंह एवम अन्य सभी अध्यापकों ने कहा कि सतर्कता का ज्ञान हम सब के लिए बहुत जरुरी है, यदि हम कहीं भी हो रहे भ्रष्टाचार की घटनाओं की सतर्कता आयोग को रिपोर्ट या सूचना दें तो भ्रष्टाचार को समाप्त करने की दिशा में बहुत बडा कदम होगा, इस बारे में सभी बच्चों व अध्यापकों को भी भ्रष्टाचार से लडने की शपथ दिलवाई जाएगी।

Post Author: Veethika Bhardwaj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *