अतिरिक्त उपायुक्त की अध्यक्षता में बैठक् का आयोजन किया गया

मतदाता सूचि

पलवल : बैठक में पलवल विधान सभा क्षेत्र के निर्वाचक पंजीयन अधिकारी एवं उपमण्डल अधिकारी (ना.)एस. के. चहल, होडल विधान सभा क्षेत्र की निर्वाचक पंजीयन अधिकारी एवं उपमण्डल अधिकारी (ना.)कु. प्रीति एवं हथीन विधान सभा क्षेत्र की निर्वाचक पंजीयन अधिकारी एवं उपमण्डल अधिकारी (ना.) मुनीष शर्मा मुख्य रूप से उपस्थित थे। बैठक में विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया।

अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि मतदाता सूचियों को अपडेट करने का कार्य बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसके लिए जिला में 31 अक्तूबर से अभियान शुरू किया जाएगा 29 नवम्बर तक दावे व आपत्तियां प्राप्त किए जाएंगे। इसके अलावा 15 व 22 नवम्बर को ग्राम सभा की बैठकों में मतदाता सूचियों को अपडेट करने सम्बंधी जानकारी दी जानी चाहिए। इसी प्रकार नगरपरिषद व नगरपालिका क्षेत्रों में भी नगरपार्षदों का इस कार्य में विशेष सहयोग वांछनीय रहेगा। अभियान में 12 व 19 नवम्बर को रविवार के दिन राजनैतिक पार्टीयों के बूथ लेवल ऐजेंट व बीएलओ प्रात: 09 बजे से सांय 05 बजे तक अपने-अपने बूथों पर उपस्थित रहकर मतदाताओं से दावे व आपतियां प्राप्त करेंगें। इसके बाद 9 दिसम्बर प्राप्त दावे व आपत्तियों का निपटान किया जाएगा तथा 20 दिसंबर को संबंधित विवरण को अपडेट करने उपरांत 10 जनवरी,2018 को मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन कर दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि ये मतदाता सूचियां एक जनवरी 2018 को आधार तिथि मानकर तैयार की जाएगीं। उन्होंने बताया कि ऐसे युवक व युवतियां जिनकी आयु एक जनवरी 2018 को 18 वर्ष या इससे अधिक हो गई है, उनके नाम मतदाता सूची में शामिल करने के लिए फार्म भरे जाएगें। इसके अलावा पूर्व में तैयार मतदाता सूची में मतदाता का नाम गलत होने या अन्य प्रकार की शुद्धि करवाने सम्बंधी फार्म भी आवेदन इस विशेष अभियान के दौरान जमा करवाए जाएंगे।

राजनैतिक दलों का सहयोग जरूरी

उन्होंने बताया कि इस कार्य में राजनैतिक दलों को भी सहयोग करना चाहिए। राजनैतिक दलों को अपने बूथ लेवल एजेंट नियुक्त करने चाहिए ताकि मतदाता सूचियों को अपडेट करने का कार्य पारदर्शी तरीके से समय पर पूरा किया जा सके। उन्होंने सभी शिक्षण संस्थाओं के प्रतिनिधियों को सलाह दी कि वे पात्र विद्यार्थियों के नाम मतदाता सूचियों में शामिल करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि  लोगों में एवं युवाओ में जागरूकता पैदा करने के लिए जिला व खंड स्तर पर विद्यार्थियों में रंगोली प्रतियोगिता आयोजित करवाई जाएगी।

प्राय: देखने में आता है कि अभिभावक अविवाहित लड़कियों के नाम मतदाता सूची में शामिल करवाने के काम में रूचि  नहीं लेते। उन्होंने स्पष्ट किया कि मतदाता सूची में नाम दर्ज होने पर उसे आसानी से दूसरी जगह पर ले जाया जा सकता है और लडक़ी की शादी के बाद सहजता से मतदाता सूची में नाम स्थानांतरण करवाया जा सकता है। उन्होंने महिला शिक्षण संस्थानों के प्रतिनिधियों को इस दिशा में विशेष ध्यान देने के लिए कहा।

इस विशेष अभियान की मुनादी ग्राम पंचायतों में करवाई जानी चाहिए। ग्राम सभा की बैठकों में मतदाता सूचियां पढक़र सुनाई जाती है ताकि प्रत्येक मतदाता को उसका नाम मतदाता सूची में शामिल होने सम्बंधी जानकारी मिल सके।  15 व 22 नवम्बर को ग्राम सभा की बैठकों में मतदाता सूचियों को अपडेट करने सम्बंधी जानकारी दी जानी चाहिए। इसी प्रकार नगरपरिषद व नगरपालिका क्षेत्रों में भी नगरपार्षदों का इस कार्य में विशेष सहयोग वांछनीय रहेगा।

अभियान की विशेष तिथियों में जहां-जहां बूथ स्थापित किए गए है। वहां-वहां स्कूल अथवा संस्थान खुले रहें ताकि बूथ लेवल अधिकारी वहां बैठकर लोगों के दावे व आपत्तियां सहजता से प्राप्त कर सकें। बैठक में नायब तहसीलदार चुनाव जयकिशन, चुनाव कानूनगो, दुर्गा प्रसाद तथा विभिन्न कॉलेज व आईटीआई के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

Post Author: Veethika Bhardwaj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *