जिला लोक सम्पर्क एवं परिवाद समिति की मासिक बैठक में 12 परिवादों का निपटारा

सहकारिता राज्य मंत्री ने सुनी शिकायतें
फरीदाबाद।  हरियाणा के सहकारिता राज्य मंत्री मनीष ग्रोवर ने के.एल.जे. प्लेटिनम कम्पनी को पैसा जमा करने के बाद भी बुक किया गया फ्लैट न देने पर शिकायतकर्ता को पूरा पैसा एक महीने के अन्दर लौटाने के निर्देश दिए।
सहकारिता राज्य मंत्री शनिवार को सैक्टर-12 स्थित हुडा कन्वैंशन सैन्टर में जिला लोक सम्पर्क एवं परिवाद समिति की मासिक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस बैठक में कुल 15 परिवाद रखे गए जिनमें से 12 परिवादों का मौके पर ही निपटारा किया गया तथा 3 शिकायतें आगामी बैठक के लिए लम्बित रख ली गई, जिसके लिए सम्बन्धित विभागों को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
ओल्ड फरीदाबाद के बस्सापाड़ा निवासी पूर्ण चन्द ने शिकायत की थी कि उन्होंने के.एल.जे प्लेटिनम कम्पनी में फ्लैट नम्बर-803 बुक करवाया था, जिसकी एवज में उन्होंने 12 लाख रूपये की राशि जमा करवाई थी। इस कम्पनी द्वारा पैसा देने के बाद भी काफी समय तक एग्रीमैंट नहीं किया तथा तय समय में फ्लैट भी तैयार करके नहीं दिया। इस शिकायत पर मंत्री ने कम्पनी को पैसा वापिस लौटाने के निर्देश दिए।
गांव खेड़ीकलां निवासी रामचन्द शर्मा व अन्य की शिकायत थी कि ग्रेटर फरीदाबाद में बिल्डर सीवर का गंदा पानी निकालकर आस-पास के एरिया में छोड़ देते हैं जिससे बीमारी फैलने के अंदेशा है तथा वहां पर प्रदूषण भी फैल रहा है। इस पर मंत्री ने वरिष्ठ नगर योजनाकार को निर्देश दिए कि वे एक महीने में इस सम्बन्ध में आवश्यक कार्यवाही करें।
सैक्टर-23 की रैजिडैंट वेलफेयर एसोसिएशन की शिकायत थी कि इस सैक्टर में अवैध रूप से तबेला चल रहा है, जिससे गोबर व गंदगी के कारण बीमारियां फैल रही हैं व सीवर जाम की भी समस्या बन रही है। इस पर सहकारिता राज्य मंत्री ने नगर निगम के अधिकारियों को यह जमीन खाली करवाने, उसकी चारदीवारी करवाने के निर्देश दिए।
सैक्टर 22 निवासी किशन सिंह की शिकायत थी कि इस्ट इंडिया कालोनी सैक्टर-22 तथा गोछी ड्रेन के बीच नगर निगम की जमीन पर कुछ लोगों ने कब्जा करके डेयरी, वर्कशाॅप व गोदाम बना रखे हैं। इस पर मंत्री ने नगर निगम के अधिकारियों को इस जमीन को खाली करवाकर जल्द से जल्द आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
हाऊसिंग बोर्ड कालोनी निवासी रामचन्द सैनी की शिकायत थी कि उन्हें सैक्टर-21बी में प्लाट नम्बर-714 अलाट हुआ था लेकिन बाद में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की ओर से उन्हें सैक्टर-45 मेें 653 नम्बर प्लाट अलाट किया। इस पर जिला लोक सम्पर्क एवं परिवाद समिति के अध्यक्ष ने सम्बन्धित अधिकारियों को दस दिन में प्लाट अलाट करने के निर्देश दिए।
सैक्टर-7ए निवासी डा. कृष्ण कुमार सरदाना की शिकायत थी कि सत्यपैलेस के पास इस सैक्टर में लेबर चैक है जहां काफी संख्या में लोग खड़े रहते हैं तथा शराब पीते हैं। इस पर मंत्री ने पुलिस विभाग को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए तथा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को उन लोगों को अलग जगह पर शिफ्ट करने को कहा।
गांव तिगांव निवासी करतार सिंह की शिकायत थी कि लोक निर्माण विभाग द्वारा जो सड़क व नाली बनाई गई है उसमें दलदल व मिट्टी भरी हुई है। इस पर मंत्री के पूछने पर शिकायतकर्ता ने संतुष्टि जताते हुए कहा कि उनकी शिकायत का सम्बन्धित विभागों द्वारा समाधान कर दिया गया है।
गांव गोछी स्थित गर्वनमैंट सीनियर सैकेण्डरी स्कूल के प्रधानाचार्य ने शिकायत की थी कि विद्यालय व मैदान के बीच हाईटैंशन तार गुजर रही हैं जोकि बच्चों की सुरक्षा की दृष्टि से ठीक नहीं है। अतः इन हाईटेंशन तार को इस स्थान से हटाया जाये। इस पर मंत्री ने उपायुक्त को निर्देश दिए कि वे इस पूरे मामले की अच्छी तरह से जांच करवाकर आवश्यक कार्यवाही अमल में लायें।
गांव सीकरी में रह रहे लोकेन्द्र सिंह की शिकायत थी कि वह एक कम्पनी में मशीन आप्रेटर के पद पर भर्ती था। जहां उसके वेतन से हर महीन ई.एस.आई. की कटौती होती थी। एक दुर्घटना होने पर उसने अपना इलाज स्वयं करवाया तथा कम्पनी ने उनकी एक्सिडैंट रिपोर्ट भी नहीं भरी। इस पर उपश्रमायुक्त कार्यालय के अधिकरियों ने बताया कि इस मामले का समाधान करवाया दिया गया है।
सैक्टर-18 निवासी गणपति व अन्य की शिकायत थी कि वे यूटी पम्प एण्ड सन्स प्रा0 लि0 में हरियाणा सरकार द्वारा तय किया गया कम से कम वेतन व अतिरिक्त काम का भुगतान तथा भविष्य निधि अंशदान नहीं किया जा रहा। इस पर श्रमायुक्त कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि इनका मामला उनके विभाग की कोर्ट में विचाराधीन है जिसका जल्द ही समाधान कर दिया जायेगा। इसके बाद  मंत्री ने एजेण्डे के अलावा अन्य के लोगों की शिकायतें सुनी तथा उनके समाधान के लिए सम्बन्धित अधिकािरयों को निर्देश दिए।
इस अवसर पर विधायक मूलचंद शर्मा, विधायक टेकचंद शर्मा, विधायक नगेन्द्र भड़ाना, भूमि सुधार आयोग के चेयरमैन अजय गौड, लेबरफैड के चेयरमैन सुरेन्द्र तेवतिया, उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी, अतिरिक्त उपायुक्त जितेन्द्र कुमार दहिया, एसडीएम फरीदाबाद सतबीर मान, एसडीएम बल्लबगढ़ राजेश कुमार, हुडा सम्पदा अधिकारी अमरदीप जैन, नगराधीश बलिना, भाजपा जिलाध्यक्ष गोपाल शर्मा, भाजपा के प्रदेश महामंत्री संदीप जोशी के अलावा अन्य अधिकारीगण भी उपस्थित थे।

Post Author: VOF Media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *