सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक का नया घोटाला

एडवांस में ही कर दी चहेतों की प्रोमोशन

सौरभ भारद्वाज
चंडीगढ़। सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक में घोटालों का सिलसिला थम नहीं रहा। नया विवाद शुरू हो गया है प्रमोशन पर। दरअसल बैंक प्रबंधन ने तमाम कायदे कानून को ताक पर रखकर अपने चहेतों को एडवांस में ही प्रमोशन दे दी है। जो पद मार्च 2020 में खाली होंगे उनके लिए अभी से बैंक प्रबंधन ने स्केल-4 के लिए भर्तियां कर दी हैं। जबकि अभी छह माह से भी ज्यादा का समय बाकी है। हुआ यह कि मार्च 2019 में स्केल-4 केलिए सिर्फ एक पद पर प्रमोशन होनी थी लेकिन प्रमोशन के लिए बनी कमेटी में बैंक के चेयरमैन ए.के.नंदा, नाबार्ड की ओर से सरदार मलकीत सिंह, पीएनबी के दो प्रतिनिधि, हरियाणा सरकार के प्रतिनिधि और आरबीआई के प्रतिनिधि अनिल यादव शामिल हुए और इन्होंने भारत सरकार की ओर से जारी नियमावली को ताक पर रखकर अपने चहते जूनियर अधिकारियों को समय से पहले ही पदोन्नत कर दिया। जबकि आरटीआई से मिली जानकारी के अनुसार न तो प्रायोजित बैंक को प्रमोशन पॉलिसी बदलने का अधिकार है और न ही बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स को। आरोप है कि इस मामले में अपने चहेते अधिकारियों को लाभ पहुंचाया गया है।
प्रमोशन का ऐसा ही एक मामला जिला अदालत फरीदाबाद में पहले ही एक क्रिमिनल केस धारा 166 ए, 218, 420, 120बी आदि के तहत लंबित है। यूनियन सूत्रों के मुताबिक इस मामले में बैंक प्रबंधन के खिलाफ कोर्ट में जाने की तैयारी है।

New Doc 2019-08-24 10.34.34
New Doc 2019-08-29 18.28.27

Post Author: SAURABH BHARDWAJ

मशहूर पत्रकार सौरभ भारद्वाज पिछले लगभग दो दशक से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं। हिंदुस्तान, दैनिक जागरण, नवभारत टाइम्स जैसे मीडिया संस्थानों में प्रतिष्ठित पदों पर काम करने के बाद श्री भारद्वाज अब वीओएफ मीडिया के समूह संपादक के रूप में जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। राष्ट्रीय युवा पुरस्कार विजेता श्री भारद्वाज अनेक सामाजिक संगठनों के साथ भी जुड़े हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *